August 2, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Petrol-Diesel Latest News: क्या सस्ता होने वाला है पेट्रोल-डीजल? अब RBI गवर्नर ने की टैक्स घटाने की वकालत


Petrol-Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कम करने के लिए अब सरकार के अंदर से भी आवाजें उठने लगी हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman), पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) के बाद अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांता दास (Governor Shaktikanta Das) ने भी टैक्स घटाकर कीमतों को काबू करने का सुझाव दिया है. 

पेट्रोल-डीजल पर कम हो टैक्स: शक्तिकांता दास

RBI मॉनिटरी पॉलिसी (MPC) के मिनट्स में शक्तिकांता दास ने केंद्र और राज्य सरकार से अपील की है कि वो इनडायरेक्ट टैक्स (Indirect taxes) में कटौती करें ताकि पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटाईं जा सकें. उन्होंने कहा कि टैक्स की ‘calibrated unwinding’ करना जरूरी है, ताकि इकोनॉमी के ऊपर से कीमतों का दबाव हटाया जा सके, यानी धीरे-धीरे टैक्स को घटाना होगा. 

ये भी पढ़ें- LIC की नई Bima Jyoti योजना है बेहद फायदेमंद, कम निवेश में भी मिलेगा बहुत फायदा

 

ज्यादा टैक्स से महंगाई पर दबाव: शक्तिकांता दास 

MPC मिनट्स में कहा गया है कि ‘दिसंबर में CPI यानी रीटेल महंगाई दर खाद्य और ईंधन को हटाने के बावजूद 5.5 परसेंट के ऊपर रहीं हैं, क्योंकि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और पेट्रोल-डीजल पर ऊंचे इनडायरेक्ट टैक्स की वजह से मुख्य सामानों और सेवाओं की महंगाई बढ़ गई. जिसमें से ट्रांसपोर्ट और स्वास्थ्य सेवाएं खास तौर पर शामिल हैं’

वित्त मंत्री ने कहा- GST के दायरे में लाएं पेट्रोल-डीजल

इसके पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कम करने के लिए इसे GST के दायरे में लाने की बात कही थी, उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर GST काउंसिल में केंद्र और राज्य सरकारों को बैठकर बात करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि स्लैब्स को तर्कसंगत बनाने के बारे में सोचना चाहिए. उन्होंने कहा कि ‘ये एक अफसोसनाक मुद्दा है, जिसका जवाब कीमतें कम करने से किसी को भी मंजूर नहीं होगा’ उन्होंने कहा कि ‘मैं जानती हूं कि मैं एक ऐसे वक्त में रह रहीं हूं जहां मैं सच्चाई की सही तस्वीर सामने लाने के लिए जो कुछ भी कहूंगी, ऐसा लगेगा कि मैं उलजाने की कोशिश कर रहीं हूं, मैं जवाब देने से बच रहीं हूं, मैं आरोपों से बच रहीं हूं.’

2021 में पेट्रोल-डीजल में लगी आग

फरवरी में अब तक पेट्रोल-डीजल के रेट में 15 बार बढ़ोतरी हुई है. इससे पहले जनवरी में रेट 10 बार बढ़े थे. इस दौरान पेट्रोल की कीमत में 2.59 रुपए और डीजल में 2.61 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी. साल 2021 में अब तक तेल की कीमतें 26 दिन बढ़ाईं गई हैं. इस दौरान पेट्रोल 7.22 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है. 1 जनवरी को पेट्रोल का भाव 83.71 रुपये था, आज 90.93 रुपये प्रति लीटर है. इसी तरह दिल्ली में 1 जनवरी से लेकर आज तक डीजल 7.45 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है. 1 जनवरी को दिल्ली में डीजल का दाम 73.87 रुपये प्रति लीटर था, आज 81.32 रुपये है. 

1 साल में पेट्रोल करीब 19 रुपये महंगा हुआ

अगर आज की कीमतों की तुलना ठीक साल भर पहले की कीमतों से करें तो 23 फरवरी 2020 को दिल्ली में पेट्रोल का रेट 72.01 रुपये प्रति लीटर था, यानी साल भर में पेट्रोल 18.92 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है. डीजल भी 23 फरवरी 2020 को 64.70 रुपये प्रति लीटर था, यानी डीजल भी साल भर में 16.62 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. 

ये भी पढ़ें- PF Balance Check करने के 4 आसान तरीके, घर बैठे कर सकते हैं पता

LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: