July 31, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

अब दिल खोलकर करें Savings Account से शॉपिंग! ICICI Bank लाया नई सुविधा, EMI में कर सकेंगे पेमेंट


नई दिल्ली: ICICI Bank ने एक ऐसी सुविधा शुरू की है जिससे आपको क्रेडिट कार्ड रखने की जरूरत खत्म हो जाएगी. ICICI Bank ने सेविंग अकाउंट से की गई खरीदारी पर Instant EMI की सुविधा शुरू की है. यानी अगर किसी महीने आपको कोई मोटा खर्चा (high-value transactions) आ गया तो आप पर बोझ नहीं पड़ेगा, उस खर्चे को आप EMI में कनवर्ट करके चुका सकेंगे. आम तौर पर लोग ऐसी शॉपिंग या मोटे खर्चों के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं.  

सेविंग अकाउंट के खर्चों की करवाएं EMI 

ICICI Bank ने इस सुविधा को ‘EMI @ Internet Banking’ के नाम से लॉन्च किया है. इसमें प्री अप्रूव्ड कस्टमर्स डिजिटल तरीके से 50,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक की खरीदारी को EMI में कनवर्ट कर सकते हैं. ये सुविधा सिर्फ इंटरनेट बैंकिंग के जरिए ही मिलेगी. ICICI Bank का कहना है कि वो ऐसी सुविधा शुरू करने वाला पहला बैंक है. 

ये भी पढ़ें- जल्द खुलेगा पेट्रोल-डीजल सस्ता होने का रास्ता! वित्त मंत्री ने कहा- ‘GST में लाने पर चर्चा हो, मुझे खुशी होगी’

मोटे खर्चों को मनचाही EMI में चुकाएं

ICICI Bank का कहना है कि इस सुविधा के जरिए आप अपने सेविंग अकाउंट से मनपसंद गैजेट खरीद सकते हैं, इंश्योरेंस का प्रीमियम भर सकते हैं और बच्चे की स्कूल की फीस भी जमा कर सकते हैं, और फिर इस खर्चे को इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म के जरिए आसान किस्तों में चुका सकते हैं. ग्राहक खर्चों को अपनी मर्जी के मुताबिक 3 महीने, 6 महीने, 9 महीने और 12 महीने की EMI में चुका सकता है. 

ICICI Bank ने कई कैटेगरी शामिल की

ICICI Bank ने EMI सुविधा के लिए BillDesk और Razorpay जैसी बड़ी ऑनलाइन पेमेंट गेटवे कंपनियों के साथ करार किया है. अभी ‘EMI @ Internet Banking’ में 1000 मर्चेंट एक्टिव हैं जिसमें ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स, इंश्योरेंस, ट्रैवेल, शिक्षा, स्कूल फीस और इलेक्ट्रॉनिक्स चेन शामिल हैं. बैंक का कहना है कि भविष्य में और कैटेगरी जोड़ी जाएंगी, नए मर्चेंट और पेमेंट गेटवे भी आएंगे. 

कैसे काम करेगी ICICI Bank की ये सुविधा

अब आपको बताते हैं कि ICICI Bank की ये सुविधा काम कैसे करेगी. 

1. सबसे पहले तो जो प्रोडक्ट आपको खरीदना है उसे ऐप या वेबसाइट पर चुनिए 
2. जब पेमेंट की बारी आए तो ‘ICICI Bank Internet Banking’ को चुनें
3. अपना इंटरनेट बैंकिंग ID और पासवर्ड डालें
4. ‘Convert to EMI instantly’ पर क्लिक करें 
5. EMI कितने महीने की करवानी है, उसे चुने 
6. एक OTP आएगा उसे भरें, बस आपको पेमेंट हो गया 

ये भी पढ़ें- आपकी कार में लगे GPS से कट जाएगा Toll, अगले साल से शुरुआत, जानिए कैसे करेगा काम





Source link

%d bloggers like this: