स्वेज नहर में फंसा चीन से जा रहा विशालकाय कंटेनर शिप, समुद्र में लंबा ट्रैफिक जाम


काहिरा:  इजिप्‍ट की स्‍वेज नहर एक विशालकाय कंटेनर शिप की वजह से ब्‍लॉक हो गई है. ये कंटेनर जहाज चीन से माल लेकर जा रहा था. स्वेज नहर में एवर गिवन नाम के इस विशालकाय जहाज के फंस जाने से भीषण ट्रैफिक जाम लग गया है.

निकालने में लग सकता है कई दिनों का वक्‍त

बताया जा रहा है कि नियंत्रण खोने के बाद ये कंटेनर जहाज फंस गया, जिससे समुद्र में कार्गो वेसल्‍स का लंबा जाम लग गया है. मंगलवार सुबह स्वेज पोर्ट के उत्तर में नहर को पार करते वक्‍त 400 मीटर लंबा और 59 मीटर चौड़ा जहाज फंस गया. इसे निकालने के लिए बड़े पैमाने पर टग बोट्स को तैनात किया गया है. टग बोट्स जहाजों को धक्‍का देने के लिए होते हैं. हालांकि ऐसी आशंका जताई जा रही है कि इस कंटेनर शिप को निकालने में कई दिनों का समय लग सकता है. 

बता दें कि 193.3 किलोमीटर लंबी स्वेज नहर भूमध्य सागर को लाल सागर से जोड़ती है. 

जहाजों का लंबा जाम 

कंटेनर शिप के फंस जाने से लाल सागर और भूमध्य सागर के किनारों पर बड़ी संख्या में जहाजों का जाम लगा हुआ है. इसी नहर के रास्ते हर दिन हजारों की संख्या में छोटे बड़े जहाज यूरोप से एशिया और एशिया से यूरोप तक जाते हैं. लंबे समय तक ये रास्‍ता बंंद रहने से परेशानी हो सकती है और जहाजों को पूरे अफ्रीका महाद्वीप का चक्कर लगाते हुए यूरोप तक जाना पड़ेगा.

तेज बवंडर की वजह से खोया नियंत्रण 

कंटेनर शिप एवर गिवेन पनामा का जहाज है. इस जहाज को 2018 में बनाया गया था, जिसे ताइवानी ट्रांसपोर्ट कंपनी एवरग्रीन मरीन संचालित करती है. कंटेनर शिप चीन से माल लादने के बाद नीदरलैंड के पोर्ट रॉटरडैम के लिए जा रहा था और इसने हिंद महासागर से यूरोप में जाने के लिए स्वेज नहर का रास्ता चुना, लेकिन मंगलवार की सुबह स्थानीय समयानुसार करीब 7:40  स्वेज पोर्ट के उत्तर में फंस गया. 

रिपोर्ट के अनुसार, एवर गिवेन के चालक दल ने बताया कि स्वेज नहर को पार करते समय आए हवा के एक तेज बवंडर की वजह से उनका शिप घूम गया. बाद में जब उसे सीधा करने का प्रयास किया गया तो इसने नहर की चौड़ाई में घूमकर पूरे ट्रैफिक को ही बंद कर दिया. 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *