July 25, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Wion Global Summit: कोरोना के कारण वैश्विक जगत में ‘पॉवर प्‍ले’ के लिए खेल का मैदान बदला: एस जयशंकर


नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की वजह से बनी जटिल वैश्विक स्थितियों के बीच दुनिया ने भारत का मजबूत और बदला हुआ रूप देखा है. चुनौतियों के बीच भारत ने बेहतर तालमेल बिठाते हुए कई बड़े मुकाम हासिल किए हैं. भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ये बातें बुधवार को दुबई में चल रहे ज़ी न्यूज़ (Zee News) के सहयोगी चैनल WION की ग्लोबल समिट के दौरान कहीं. अपने संबोधन में उन्होंने देश के वर्तमान राजनीतिक नेतृत्व, प्रतिक्रिया देने की तीव्र क्षमता और जरूरतमंद देशों को हरसंभव मदद का भी जिक्र किया.

 ‘पॉवर प्ले इन ए पोस्ट पैंडेमिक वर्ल्ड’

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S.Jaishankar) ने बुधवार को कहा कि पहले से ही अत्यंत गतिशील एवं जटिल वैश्विक स्थिति में कोविड-19 (Covid-19) के समय कई नयी स्थितियां देखने को मिलीं और तनाव के समय देशों का व्यवहार खुलकर सामने आ गया. किसी देश का नाम लिए बिना या किसी घटना का जिक्र किए बिना विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि एक परिवर्तित ‘खेल मैदान’ में शक्ति का ये खेल जारी रहेगा. उन्होंने उल्लेख किया कि मुद्दों में ‘हालिया अनुभव’ और परिणामस्वरूप होने वाली चिंताएं तथा इसी तरह समाधान दिखेंगे. जयशंकर ‘पॉवर प्ले इन ए पोस्ट पैंडेमिक वर्ल्ड’ विषय पर वियोन वैश्विक शिखर सम्मेलन में बोल रहे थे.

महामारी ने और भी कई स्थितियां सामने रखीं: जयशंकर 

उन्होंने कहा, ‘अब, अत्यंत गतिशील एवं जटिल वैश्विक स्थिति में कोविड महामारी ने और भी कई नई स्थितियां उत्पन्न कर दी हैं. केवल यही नहीं, इनमें से कुछ असल में, समूची वैश्विक व्यवस्था के लिए एक झटके के रूप में आईं.’ विदेश मंत्री ने कहा, तनाव के समय देशों का व्यवहार भी खुलकर सामने आ गया, इस तरह वैश्विक राजनीति की अधिक असहज सच्चाइयां सामने आईं.’ गौरतलब है कि महामारी के समय चीन के विस्तारवादी व्यवहार को लेकर उसकी काफी आलोचना हुई है. शक्ति प्रदर्शन के बारे में जयशंकर ने कहा कि विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में इसकी कई ठोस अभिव्यक्तियां हैं और चीन का उभार तथा कुछ हद तक भारत भी, कहानी का एक हिस्सा हैं.

उन्होंने अपने संबोधन में अमेरिका के रणनीतिक हाव-भाव में महत्वपूर्ण बदलाव, रूस, तुर्की और ईरान से संबंधित स्थितियों का भी जिक्र किया. जयशंकर ने कहा कि शक्ति प्रदर्शन जारी रहेगा, लेकिन अब स्पष्ट रूप से यह एक परिवर्तित ‘खेल मैदान’ से संचालित होगा.

LIVE TV
 





Source link

%d bloggers like this: