100 जगहों पर CBI की ताबड़तोड़ छापेमारी, 3700 करोड़ के बैंक फ्रॉड से जुड़ा है मामला


नई दिल्ली: CBI ने आज देशभर ने 100 जगहों पर एक साथ छापेमारी की. ये छापेमारी 3700 करोड़ के बैंक फ्रॉड मामले में की गई है. 30 ऐसे मामले CBI के सामने आए जिससे 3700 करोड़ के बैंक फ्रॉड की जानकारी मिली थी, जिसके बाद ये छापेमारी की गई.

पिछले कुछ दिनों से बैकों को लगातार ये शिकायत मिल रही थी कि जो बैंक लोन दिए जा रहे हैं उसमें से ज्यादार कंपनियां डिफॉल्ट कर रही हैं. इसी वजह से बैंकों को इन लोन को NPA यानी Non Performing Asset घोषित करना पड़ रहा है. इससे बैंकों को तो नुकसान हो ही रहा है, लोगों का पैसा भी इस तरह की कंपनियों की धोखाधड़ी का शिकार बन रहा है.

जांच में पाया गया था कि ये कंपनियां फर्जी दस्तावेज, गलत बुक दिखाकर बैंकों से लोन ले रही थीं लेकिन थोड़े समय बाद ही खुद को दिवालिया घोषित कर देती थीं. Indian Oversea Bank, Union Bank of India, BoB, PNB, SBI, IDBI, Canara Bank, Indian Bank and Central Bank of India ने धोखाधड़ी की शिकायतें की थीं और 30 मामले CBI के सामने लाए. जिसके बाद दिल्ली, कानपुर, गाजियाबाद, मथुरा, नोएडा, गुरुग्राम, चेन्नई, तिरुपुर, बैंगलुरु, गंटूर, हैदराबाद, बेल्लारी, वडोदरा, कोलकाता, पश्चिम गोदावरी, सूरत, मुंबई, भोपाल, निमड़ी, तिरुपति, विशाखापट्टनम, अहमदाबाद, राजकोट, करनाल, जयपुर और श्रीगंगानगर में 100 जगहों पर एक साथ ये छापेमारी की गई.

CBI ने छापेमारी में काफी अहम दस्तावेज, इलेक्टॉनिक सबूत जब्त किए हैं. एजेंसी के मुताबिक जब्त किए गए इन सबूतों की जांच की जाएगी और आने वाले दिनों में भी जांच के लिए छापेमारी की जा सकती है ताकी आरोपियों के खिलाफ पुख्ता सबूत जुटाए जा सकें.



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *