Delhi में फिर शुरू हुई Corona Beds की मारामारी, कई अस्पताल हुए फुल


नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमितों (Corona Positive Patient) के आंकड़े में उछाल आया है. जिसका असर अब अस्पतालों में भी नजर आने लगा है. आलम ये है कि राज्य के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए बेड्स और वेंटिलेटर की किल्लत होने लगी है. 

दिल्ली के 4 बड़े अस्पतालों के डाटा से आप समझ जाएंगे कि हालात किस तरफ जा रहे हैं…

1. राम मनोहर लोहिया अस्पताल 
ये दिल्ली का सरकारी अस्पताल है और देश में कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज सबसे पहले इसी अस्पताल में शुरू हुआ था. कोरोना मरीजों के लिए यहां कुल 172 बेड्स हैं. इनमें से अभी 137 खाली हैं, जबकि आईसीयू बेड्स की कमी होने लगी है. अस्पताल में कुल 18 ICU बेड्स हैं, जिनमें से केवल 4 खाली हैं.

2. अपोलो अस्पताल
दिल्ली के अपोलो अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए 108 बेड्स आरक्षित किए गए हैं, जिनमें से 76 सामान्य कैटेगरी के बेड्स और 32 आईसीयू बेड्स हैं. ये सभी फुल हैं. 

ये भी पढ़ें:- OMG! शख्स के प्राइवेट पार्ट से डॉक्टरों ने निकाला 59 फीट का कीड़ा

3. सर गंगाराम अस्पताल
सर गंगाराम अस्पताल के कोरोना वॉर्ड में सिर्फ 59 बेड्स हैं, जिनमें से 45 बेड्स भरे हुए हैं और उनपर मरीजों का इलाज किया जा रहा है. यानी सिर्फ 14 बेड्स खाली हैं. वहीं आईसीयू में सिर्फ 7 बेड्स हैं और इस वक्त सभी भरे हुए हैं.

4. मैक्स साकेत अस्पताल
दिल्ली के मैक्स साकेत अस्पताल में भी बेड्स तेजी से भर  रहे हैं. आंकड़े बता रहे हैं कि अगर हालात नहीं सुधरे तो कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए मुश्किल आने वाली है. सभी अस्पतालों ने अब कोरोना मरीजों के लिए बेड्स की संख्या बढ़ानी शुरू कर दी है.

ये भी पढ़ें:- एक हेलमेट की कीमत 3 करोड़ रुपये, आखिर क्या है इसमें खास

गंभीर मरीज कम, लेकिन कुल नंबर बढ़ा

राम मनोहर लोहिया अस्पताल में एम एस डॉ. ए.के. राणा ने बताया, ‘कोरोना बेड्स की जानकारी देने वाली दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर अभी हालात सामान्य दिख रहे हैं. लिस्ट बता रही है कि दिल्ली में वेंटिलेटर बेड्स की कुल संख्या 784 है, जिसमें से 596 खाली हैं. लेकिन अस्पताल बता रहे हैं कि बेड्स तेजी से भर रहे हैं. फरवरी में गंगाराम अस्पताल में एक वक्त में केवल 2 मरीज भर्ती थे. इस वक्त वहां 52 मरीज भर्ती हैं. ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है.’

हम 12 बेड और बढ़ा रहे हैं

सर गंगाराम अस्पताल के चेयरमैन डॉ. डी.एस. राणा ने कहा, ‘दिल्ली में होली को लेकर पाबंदियां लगा दी गई हैं. लेकिन भीड़ जमा होने के यहां कई तरीके हैं. अगर लोगों ने मास्क लगाने और बिना वजह भीड़ में जाने की आदतें नहीं सुधारी तो वो दिन फिर से देखना पड़ सकता है. जब दिल्ली वाले बेड्स के लिए एक से दूसरे अस्पताल के चक्कर काट रहे हों.’

ये भी पढ़ें:- 819 रुपये का LPG गैस सिलेंडर मिल रहा महज 119 में, जल्द ऐसे करें बुकिंग

दिल्ली में आज मिले रिकॉर्ड मरीज

गौरतलब है कि दिल्ली में गुरुवार को 1515 नए मरीज मिले. इसके अलावा पिछले 24 घंटे में राष्ट्रीय राजधानी में 5 कोरोना मरीजों की मौत हो गई. जबकि 903 लोग इस महामारी से ठीक हुए हैं. 16 दिसंबर के बाद ये पहला मौका है जब दिल्ली में एक दिन में 1500 नए मामले सामने आए हैं. 

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *