MP के ऐश्वर्य ने ISSF विश्व कप में जीता गोल्ड, ओलंपिक पदक की उम्मीद बढ़ी, जानें उनकी कहानी


खरगोनः नई दिल्ली में इस वक्त ISSF (International Shooting Sport Federation) शूटिंग विश्व कप चल रहा है. इंडियन शूटर्स अपने दमदार प्रदर्शन से सभी को चौंका रहे हैं. उन्हीं में से एक शूटर मध्य प्रदेश के ऐश्वर्स प्रताप सिंह तोमर भी हैं. जिन्होंने बुधवार को पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन (50 meter riffle three position) इवेंट में गोल्ड मेडल हासिल करते हुए वर्ल्ड नंबर एक हंगरी के इस्त्वान पेनी को हराया. यह उनका शूटिंग विश्व कप में पहला गोल्ड मेडल है.

यह भी पढ़ेंः- Success Story: BSF जवान ने विषम परिस्थितियों में भी नहीं मानी हार, 5वें प्रयास में बना IAS

टोक्यो ओलंपिक पर टिकी हैं निगाहें
खरगोन के रहने वाले ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर 2021 टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं. साल 2019 में एशियन शूटिंग चैम्पियनशिप के 50 मीटर इवेंट में ही कांस्य पदक जीतकर उन्होंने ओलिंपिक कोटा हासिल किया था. अब विश्व कप में गोल्ड जीतने के बाद ओलंपिंक में भी उनसे मेडल की उम्मीदें बढ़ गईं.

ऐश्वर्य बोले बढ़ गई जिम्मेदारी
विश्व कप में गोल्ड जीतकर अपने प्रदर्शन से खुश ऐश्वर्य ने बताया अब उनकी जिम्मेदारी और भी ज्यादा बढ़ गई. 3 फरवरी 2001 को जन्मे ऐश्वर्य झिरनिया तहसील के रतनपुर गांव से आते हैं. अपने समय में अच्छे कबड्डी खिलाड़ी रहे उनके पिता बहादुर सिंह तोमर किसान हैं और माता हेमा तोमर घर की जिम्मेदारी संभालती हैं.

यह भी पढ़ेंः- Ind vs Eng में अंपायरों पर उठे सवाल; हर बार निखरे इंदौर के नितिन मेनन, जानें उनके बारे में

भाई के कहने पर शुरू की शूटिंग
विश्व कप मेडल विजेता का सफर उनके चचेरे भाई नवदीप सिंह राठौर की मदद से शुरू हुआ. उनके भाई शूटिंग अकादमी में थे, इसलिए उन्होंने अपने छोटे भाई को इससे जोड़ने की कोशिश की. साल 2014 में ट्रायल में असफलता के बाद 2015 में मेहनत की और एकेडमी के शूटिंग ट्रायल में सफलता प्राप्त की.

एकेडमी के जरिए मिला अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का अवसर
शूटिंग एकेडमी का हिस्सा बनने के बाद उनके खेल को सही राह मिली. इंटरनेशनल ट्रेनर और कोच की मदद से उन्होंने अपने खेल को सुधारा. एकेडमी का हिस्सा बनने के पहले साल में ही ऐश्वर्य ने इंदौर में आयोजित स्टेट चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता. उन्हें इस प्रदर्शन के बाद स्टेट टीम में चुना गया, इस मौके को उन्होंने केरल में आयोजित राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर भुनाया.

यह भी पढ़ेंः- खुले में शौच जाने को मजबूर नेशनल खिलाड़ी, मां का छलका दर्द- शर्मिंदगी महसूस होती है

जर्मनी में जीता सिल्वर, दोहा में हासिल किया ओलंपिक कोटा
ऐश्वर्य के शूटिंग करियर में अहम पड़ाव जर्मनी के शूल में आयोजित ISSF 50 मीटर थ्री पोजिशन राइफ इवेंट में आया. यहां उन्होंने देश के लिए सिल्वर जीता. जिसके बाद उन्हें दोहा एशियन शूटिंग चैम्पियनशिप के लिए चुना गया, जहां उन्होंने 1168 अंक हासिल किए और फाइनल में प्रवेश कर ओलंपिक कोटा हासिल किया. इन दोनों चैम्पियनशिप में अपने दमदार प्रदर्शन से उन्होंने सभी को चौंका दिया.

यह भी पढ़ेंः- महिला-पुरुष के बाद अब ट्रांसजेंडर्स को मिली यह सुलभ सुविधा, पहल की हो रही सराहना

WATCH LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *