August 2, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

दांतों का पीलापन चुटकियों में होगा दूर, अपनाएं बस ये घरेलू नुस्खे


नई दिल्ली: अक्सर लोग दांतों के पीलापन की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसा ज्यादातर दांतों पर प्लाक की परत जम जाने के कारण होता है. इसके अलावा दांतों की अच्छी तरह से सफाई न करने की वजह से भी दांत पीले पड़ जाते हैं. आप इस समस्या को कुछ घरेलू उपायों के जरिए दूर कर सकते हैं और दोबारा मोती जैसे चमकदार दांत पा सकते हैं. आइए जानते हैं.

हल्दी और सरसों के तेल का इस्तेमाल
आप दांतों की सफाई के लिए हल्दी और सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच तेल और आधा चम्मच हल्दी के मिश्रण को बनाकर दांतों पर मसाज करें. ऐसा करने से दांत साफ होते हैं साथ ही मजबूत भी होते हैं. 

केले के छिलके
दांतों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए केले के छिलके बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इसके लिए आपको केले के छिलके का सफेद वाला भाग दांतों पर रगड़ें. इसमें पोटैशियम, मैग्नीज और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं जो दांतों को फायदा पहुंचाते हैं और पीलापन दूर करते हैं.

संतरे का छिलका
संतरा वैसे तो खाने में फायदेमंद है ही साथ इसका छिलका भी बेहद काम आता है. दांतों के पीलापन से निजात दिलाने के लिए संतरे के छिलके भी असरदार हैं. आप संतरे के सूखे छिलकों को पीसकर पाउडर बना लें और इस पाउडर को रात को दांतों पर रगड़ें. इससे आपके दांतों का पीलापन दूर हो सकता है. 

बेकिंग सोडा
दांतों को चमकाने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को दांतों पर अच्छी तरह मसाज करें. इसे बस एक मिनट तक ही लगाएं. क्योंकि ज्यादा देर तक लगाने से यह दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

स्ट्रॉबेरी भी है फायदेमंद
दांतों को सफेद बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए बस एक या दो स्ट्रॉबेरी को मैश कर दांतों पर दो से तीन मिनट तक लगाएं. इसके बाद मुंह धुल लें. यह दांतों के पीलापन दूर करने में मददगार होता है. इसमें मैलिक ऐसिड नाम का नैचुरल एन्जाइम पाया जाता है, जो दांतों का पीलापन दूर कर नैचुरली उन्हें सफेद बनाने में मदद करता है.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है. किसी भी चीज के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

 





Source link

%d bloggers like this: