July 26, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Assam-West Bengal में पहले चरण का मतदान आज, जानें उम्मीदवारों से लेकर वोटिंग टाइमिंग तक की पूरी जानकारी


नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल (West Bengal) और असम (Assam) विधान सभा चुनाव (Assembly Election 2021) के पहले चरण (First Phase) की वोटिंग शनिवार सुबह 7 बजे शुरू होकर शाम 6 बजे समाप्त होगी. इस दौरान दोनों राज्यों की 77 विधान सभा सीटों पर 1.54 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे और अपना नेता चुनेंगे.

WB में इन नेताओं की किस्मत पर दांव

पहले चरण में पुरुलिया की 9, बांकुड़ा की 4, झाड़ग्राम की 4, पश्चिमी मेदिनीपुर की 6 सीटों के अलावा पूर्वी मेदिनीपुर की अति महत्वपूर्ण 7 सीटों पर मतदान होगा, जो भारतीय जनता पार्टी (BJP) नेता शुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) का गढ़ माना जाता है. इन 30 सीटों में से तृणमूल कांग्रेस (TMC) और BJP ने 29-29 सीटों पर, जबकि वाम-कांग्रेस-आईएसएफ गठबंधन ने सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं.

जंगलमहल सीट पर टीकीं सबकी निगाहें

पश्चिम बंगाल में पहले चरण में 30 विधान सभा सीटों पर चुनाव होगा है, जिनमें से अधिकतर सीटें एक समय नक्सल प्रभावित रहे जंगलमहल इलाके में आती हैं. ऐसे में सबकी निगाहें इस क्षेत्र में होने वाले मतदान पर टिकी हैं. जानकारों की मानें तो भारतीय जनता पार्टी (BJP) को जंगलमहल इलाके से अच्छी वोटिंग होने की उम्मीद है. क्योंकि साल 2019 में हुए आम चुनाव में इस क्षेत्र की अधिकतर सीटों पर BJP को जीत हासिल हुई थी.

ये भी पढ़ें:- नन्ही बेटी को फ्लैट में छोड़ पार्टी करने चली गई मां, 6 दिन बाद लौटी तो…

केंद्रीय बलों की 684 कंपनियों की तैनाती

अधिकारियों ने कहा कि इस क्षेत्र में मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं. चुनाव आयोग यहां केंद्रीय बलों की लगभग 684 कंपनियों को तैनात कर रहा है, जिनके पास 10,288 मतदान केंद्रों की सुरक्षा की जिम्मेदारी होगी. इसके अलावा महत्वपूर्ण स्थानों पर राज्य की पुलिस को भी तैनात किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:- दूसरे वनडे में टीम इंडिया की करारी हार, ट्विटर पर फूटा फैंस का गुस्सा

Assam में होगा त्रिकोणीय मुकाबला!

वहीं, असम की 126 सदस्यीय विधान सभा की 47 सीटों पर पहले चरण में मतदान होगा. इस चरण में अधिकतर सीटों पर सत्तारूढ़ बीजेपी-एजीपी गठबंधन, कांग्रेस नीत विपक्षी महागठबंधन और नवगठित असम जातीय परिषद (एजेपी) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं. शनिवार को होने वाले मतदान में मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, विधान सभा अध्यक्ष हीरेंद्रनाथ गोस्वामी और असम की प्रदेश कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष रिपुन बोरा की किस्मत दांव पर होगी. इसके अलावा सत्तारूढ़ बीजेपी और असम गण परिषद के कई मंत्रियों की भी किस्मत भी पहले चरण के मतदान के साथ ईवीएम में कैद हो जाएगी.

ये भी पढ़ें:- Corona: गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, त्योहारों पर राज्यों को दी ये हिदायत

2 मई को आएगा रिजल्ट

असम में तीन चरणों में मतदान होना है. पहले चरण में 27 मार्च, दूसरे चरण में 1 अप्रैल और तीसरे चरण में 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. जबकि पश्चिम बंगाल की 294 विधान सभा सीटों पर 8 चरणों में चुनाव होगा. पहला चरण- 27 मार्च, दूसरा चरण- 1 अप्रैल, तीसरा चरण- 6 अप्रैल, चौथा चरण- 10 अप्रैल, पांचवा चरण- 17 अप्रैल, छठा चरण- 22 अप्रैल, सातवां चरण- 26 अप्रैल और आठवां चरण- 29 अप्रैल को होगा. रिजल्ट 2 मई को आएगा.

(इनपुट- भाषा से भी)

LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: