August 2, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Lucknow: मिलिए ‘Munna Havaldar’ से, जो एक बकरा होकर आर्मी परेड को करेगा लीड


लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बना आर्मी मेडिकल कोर सेंटर (Army Medical Core Center) 30 मार्च को अपना स्थापना दिवस मनाने जा रहा है. इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण ‘मुन्ना हवलदार’ होगा, जो मारवाड़ी नस्ल का एक बकरा है, और मार्च पास्ट में अपने बैंड का नेतृत्व करेगा.

ग्वालियर के महाराजा ने दिया था गिफ्ट

करीब 70 साल पहले 16 अप्रैल, 1951 को सेना में मारवाड़ी नस्ल का एक बकरा पेश किया गया था. इसके बाद, जीवाजीराव सिंधिया (Jiwajirao Scindia) ग्वालियर के महाराजा की सेना का भारतीय सेना में विलय हो गया था, तो बैंड को भी AMC में मिला दिया गया. विलय के दौरान, राजस्थान के बाड़मेर के एक काले मारवाड़ी नस्ल के बकरे ‘हवलदार मुन्ना’ को महाराजा ने भारतीय सेना को उपहार में दिया था, जिसे AMC ने अपने बैंड शुभंकर (Mascot) के रूप में अपनाया.

ये भी पढ़ें:- 1 अप्रैल से महंगाई तोड़ेगी कमर! देखिए क्या क्या होने जा रहा है महंगा

2 साल बाद रिटायर होंगे मुन्ना हवलदार

तभी से मुन्ना हवलदार AMC को गैर-कमीशन अधिकारी के रूप में सर्विस दे रहा है. वर्तमान में बकरी AMC की सेवा करने वाली 8वीं शुभंकर है, जो अगले दो वर्षों तक सर्विस में रहेगी. दो साल बाद जब बकरी का कार्यकाल खत्म हो जाएगा तो मारवाड़ी नस्ल की दूसरी बकरी को बैंड शुभंकर के रूप में नियुक्त किया जाएगा. गौरतलब है कि जानवर को कोर के लिए बहुत शुभ माना जाता है और कई दशकों तक AMC बैंड के आधिकारिक शुभंकर के रूप में कार्य करता है. 

ये भी पढ़ें:- फर्जी डिग्री बेचने वाले मॉडर्न ग्रुप पर ED की कार्रवाई, अटैच की 1.6 करोड़ की संपत्ति

मार्चिंग बैंड का नेतृत्व करते हैं मुन्ना

हवलदार मुन्ना को मेडिकल डक्ट के लिए बेहद अच्छा माना जाता है और सभी महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में उपस्थित होता है, जिसमें पासिंग आउट परेड, सेना में शामिल नए जवानों की वेरिफिकेशन परेड आदि शामिल है. खास बात है कि हवलदार मुन्ना ही एएमसी के मार्चिंग बैंड दल का नेतृत्व करते हैं.

LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: