July 31, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Bihar में होली से पहले लोगों में सता रहा है कोरोना का डर, सरकार दे रही है टीका से दूर करने का भरोसा


Patna: बिहार पर कोरोना (CORONA) के काले बादल एक बार फिर से मंडराने लगे हैं. होली (HOLI) के मौके पर राज्य के लिए अगले 2 से 3 दिन काफी महत्वपूर्ण हैं. स्वास्थ्य प्रधान सचिव  प्रत्यय अमृत ने कहा कि बिहार पर कोरोना का खतरा मंडरा रहा है. प्रधान सचिव ने लोगो से अपील की है कि कोरोना को हल्के में ना लें. उन्होंने बिहार के लोगों से अपील की है कि कोरोना से डरे नहीं. इससे अलर्ट, सचेत और जागरूक रहें. कोरोना प्रोटोकॉल को फॉलो करें. स्वास्थ्य प्रधान सचिव ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन (Vaccinations ) में हिस्सा लें.
 
स्वास्थ्य सचिव प्रत्यय अमृत कोरोना ने संक्रमण के बढ़ते खतरे को लेकर सभी डीएम को वर्चुअल मीटिंग के जरिए सभी प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग करने का निर्देश दिया है. उन्होंने सभी विधायक, सांसद, पार्षद के साथ-साथ सभी डीएम (DM) को हर सप्ताह मीटिंग करने के लिए भी कहा है.  प्रत्यय अमृत ने आगे कहा कि बिहार में होली का सीजन है. इस होली (Holi) में काफी संख्या में बिहार के लोग बाहर से आ रहें है. उन्होंने बताया कि बिहार के बाहर से आने वाले लोगों में से 23 लोग पॉजिटिव पाए गए है.

ये भी पढ़ें Holi को बेरंग करने लौटा कोरोना, त्योहार से पहले ही बढ़ने लगी लोगों में मायूसी 
 
स्वास्थ्य सचिव के अनुसार, सबसे अधिक गुजरात से आए लोग कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) मिले हैं. उन्होने बताया कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा से 3-3 लोग, महाराष्ट्र से 4 और राजस्थान से 1 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं.  कोरोना आंकड़े बताते हुए उन्होंने कहा कि 15 से 25 मार्च के बीच राज्य में 933 केस सामने आए हैं. जिसके कारण राज्य में तीन दिनों में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा तीन गुना बढ़ा है. 258 केवल नए मामले 25 मार्च को आए हैं. 23 मार्च को 111, वहीं, 24 मार्च को 170 था. 

7 जिलों में पॉजिटिव की संख्या अधिक है. वहीं, शेखपुरा जिला में अभी कोई भी एक्टिव मरीज नहीं है. पटना में 54, अररिया में 50, बेगूसराय में 23, जहानाबाद व भागलपुर 13-13, रोहतास में 15 और समस्तीपुर में 14 पॉजिटिव केस हैं. प्रत्यय अमृत ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 52,784 जांच हुए हैं. इनमें सबसे अधिक पॉजिटिव राजधानी पटना में 54 नए मामले थे. अन्य 38 जिलों में 33 लोग संक्रमित हैं. अभी कोरोना के कुल 924 पॉजिटिव मामले हैं. जिनका स्वस्थ होने की दर 99.06 फीसदी है. एंटीजन टेस्ट (Antigen test) यानी कोरोना की जांच रैंडम हो रही है, जिनमें गंभीर लक्षण पाए जा रहे हैं, उन की आरटीपीसीआर (RTPCR) जांच हो रही है. स्टेशन, बस अड्डा, बाज़ार में अभियान चला कर जांच हो रही है. शुक्रवार को कोरोना के कारण मात्र 2 की मौत हुई है.

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि कोरोना काल के दौरान बिहार में 2 करोड़ 33 लाख, 75 हजार, 172 सैंपल जांचे गए. इनमें 2 लाख 64 हजार 198 लोग पॉजिटिव पाए गए थे. इनमें से 2 लाख 61 हजार 706 लोग स्वस्थ हो गए. इनमें से बड़ी बात ये रही कि कोरोना के कारण मात्र 1567 पॉजिटिव लोगों की मौत हुई है. वैक्सीनेशन (Vaccinations) के बारें में उन्होंने कहा कि 25 मार्च को बिहार में 1 लाख 2 हजार 192 लोगों को वैक्सीन दिया गया है. वहीं, अब तक बिहार में 23 लाख 47 हजार 397 लोगों को वैक्सीन दिया जा चुका है.





Source link

%d bloggers like this: