देश की सड़कों पर दौड़ रहे हैं 4 करोड़ Old Vehicles, अब गाड़ी मालिकों को देना होगा Green Tax


नई दिल्ली: देश की सड़कों पर 15 साल से ज्यादा पुरानी हो चुकी 4 करोड़ गाड़ियां दौड़ रही हैं. इन सब गाड़ियों पर अब ग्रीन टैक्स (Green Tax) लगने जा रहा है. इस मामले में कर्नाटक टॉप पर है. वहां पर ऐसी करीब 70 लाख गाड़ियां दौड़ रही हैं. 

2 करोड़ वाहन 20 साल से ज्यादा पुराने

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (Road Transport Ministry) ने देशभर में चल रही ऐसी पुरानी गाड़ियों (Old Vehicles) के आंकड़ों को सार्वजनिक किया है. इन आंकड़ों में आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और लक्षद्वीप के डाटा शामिल नहीं हैं. इन राज्यों के आंकड़े फिलहाल उपलब्ध नहीं हैं. सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश में 15 साल से ज्यादा पुराने 4 करोड़ वाहन सड़कों पर दौड़ रहे हैं. इनमें से 2 करोड़ वाहन तो 20 साल से भी ज्यादा पुराने हैं. 

कर्नाटक पहले और उत्तर प्रदेश दूसरे नंबर पर

मंत्रालय के मुताबिक पुराने वाहनों से सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलाने वाले राज्यों में कर्नाटक पहले और उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर है. उत्तर प्रदेश में ऐसे वाहनों की संख्या 56.54 लाख है. इनमें से  24.55 लाख वाहन 20 साल से भी ज्यादा पुराने (Old Vehicles) हैं. देश की राजधानी दिल्ली इस मामले में दूसरे स्थान पर है. यहां पर 49.93 लाख वाहन 15 साल से ज्यादा पुराने हैं. 

इन राज्यों चल रहे हैं 15 साल पुराने वाहन

केरल में ऐसे वाहनों की संख्या 34.64 लाख, तमिलनाडु में 33.43 लाख, पंजाब में 25.38 लाख और पश्चिम बंगाल में 22.69 लाख है. वहीं महाराष्ट्र, ओडिशा, गुजरात, राजस्थान और हरियाणा में ऐसे वाहनों की संख्या 17.58 लाख से 12.29 लाख के बीच है. झारखंड, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी, असम, बिहार, गोवा, त्रिपुरा, दादरा-नगर हवेली और दमण- दीव में ऐसे वाहनों की संख्या एक लाख से 5.44 लाख के बीच है. बाकी राज्यों में ऐसे वाहनों की संख्या एक लाख से कम है. 

केंद्र सरकार ग्रीन टैक्स लगाने की तैयारी में

प्रदूषण फैला रहे ऐसे पुराने वाहनों पर सरकार ग्रीन टैक्स (Green Tax) लगाने की तैयारी कर रही है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने इस साल जनवरी में प्रदूषण फैलाने वाले पुराने वाहनों पर ग्रीन टैक्स लगाने का प्रस्ताव किया था. इस प्रस्ताव को राज्यों के पास विचार-विमर्श के लिए भेज दिया गया है. सभी राज्यों से सलाह-मशविरे के बाद इस प्रस्ताव पर औपचारिक रूप से सर्कुलर जारी किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- देश में 8 साल पुरानी इन गाड़ियों पर लगेगा Green Tax, केंद्र सरकार ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

फिटनेस सर्टिफिकेट के नवीनीकरण के समय टैक्स

इस प्रस्ताव के तहत 8 साल से ज्यादा पुराने वाहनों (Old Vehicles) पर फिटनेस सर्टिफिकेट के नवीनीकरण के समय रोड टैक्स के 10 से 25 प्रतिशत के बराबर टैक्स लगाया जाएगा. प्राइवेट गाड़ियों पर 15 साल बाद नवीनीकरण कराते समय ग्रीन टैक्स (Green Tax) लगेगा. सार्वजनिक परिवहन वाहनों मसलन बसों आदि पर ग्रीन टैक्स की दर कम रहेगी. सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में 15 साल से ज्यादा पुरानी गाड़ियों पर रोड टैक्स के 50 प्रतिशत के बराबर ग्रीन टैक्स लगाने का प्रस्ताव है. बताते चलें कि कुछ प्रदेशों में अब भी ग्रीन टैक्स लग रहा है लेकिन सभी जगह उसकी दर अलग-अलग हैं. जिसे अब एक समान करने की तैयारी है. 

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *