July 26, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

2020 में IPL में खेले बगैर चमका था झारखंड का लाल,इस बार मचाएगा धमाल


Ranchi: 6 अक्टूबर 2020 को अबू धाबी के शेख ज़ायद क्रिकेट स्टेडियम में मुम्बई इंडियंस और राजस्थान (Mumbai Indians VS Rajasthan Royals) के बीच आईपीएल 2020 का मैच खेला जा रहा था. मैच की दूसरी पारी का 9 वां ओवर डालने आए थे गेंदबाज राहुल चाहर. उनकी गेंद पर राजस्थान के बल्लेबाज महिपाल लोमरोर ने हवा में एक कड़क शॉट खेला. गेंद हवा में काफी ऊंची गई, लेकिन गेंद खिलाड़ी के पहुंच से दूर नजर आ रही थी. लेकिन तभी चमत्कार हुआ, एक लंबे बालों वाला खिलाड़ी हवा में गोता लगाता हुआ आया और एक बेहद मुश्किल कैच को आसान बनाते हुए लपक लिया. सभी ने सोचा मुम्बई इंडियंस के खिलाड़ी ईशान किशन ने ये अंसभव कैच पकड़ा है, लेकिन जैसे ही कैमरा उस खिलाड़ी की ओर घूमा तो हर किसी के मन में सवाल आया कि ये खिलाड़ी है कौन?

देखते देखते कुछ ही मिनटों में ये कैच सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. और लोग उत्सुकता के साथ कैच लपकने वाले खिलाड़ी के बारे में जानने की कोशिश करने लगे. ऐसे में पता चला कि हवा में गोता लगाकर सुपरमैन को चैलेंज करता खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि अंडर-19 विश्वकप (Under-19 World Cup) में खेल चुके युवा स्पिनर झारखंड के लाल अनुकूल रॉय (Aukul roy)  हैं, जिन्हें साल  2018 में मुम्बई इंडियंस(Mumbai Indians) ने अपनी टीम में शामिल किया था. बतौर सब्सटीट्यूट अनुकूल ने इतना शानदार कैच लपका कि मुम्बई इंडियंस(Mumbai Indians) की मालकिन नीता अंबानी (Nita Ambani) भी उन्हें व्यक्तिगत तौर पर बधाई देने से नहीं रोक पाईं.

1998 में जन्में बिहार के समस्तीपुर में जन्में अनुकूल को बचपन सोते -जागते बस क्रिकेट ही दिखाई देता था. क्रिकेट के प्रति उनका ऐसा जुनून था कि उन्होंने समस्तीपुर के पटेल क्रिकेट स्टेडियम को ही अपना दूसरा घर बना लिया था. वो वहां उनको हमेशा प्रैक्टिस करते दिखाई देते थे. उनकी उम्र के सब बच्चे स्कूल जाते थे और वो क्रिकेट में रमे रहते थे. अनुकूल के वकील पिता सुधाकर रॉय के साथ-साथ स्थानीय कोच ब्रजेश झा ने उन्हें बतौर खिलाड़ी निखारने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

ये भी पढ़ेंIPL में रन उगलेगा झारखंड के लाल का बल्ला, कभी 5वीं में हुए थे फेल अब दिखाएंगे जलवा

बदकिस्मती देखिए, बिहार की तरफ से राष्ट्रीय स्तर पर खेलने वाले अनुकूल को जब अपना क्रिकेट करियर अधर में नजर आया तो वो इसे संभालने और नई दिशा देने के लिए वर्ष 2012 में जमशेदपुर चले आए और सोनारी स्थित झारखंड क्रिकेट एकेडमी से जुड़ गए. अनुकूल ने झारखंड अंडर-16(Jharkhand Under-16 Team) टीम  के लिए खेलते हुए दो साल तक शानदार प्रदर्शन किया, जिसकी बदौलत उन्हें विराट सिंह की कप्तानी वाली झारखंड अंडर-19 (Jharkhand Under-19 Team)टीम में जगह मिल गई. विराट के अंडर-19 से आगे बढ़ते ही चयनकर्ताओं ने अनुकूल के हाथों में झारखंड अंडर-19 टीम की कमान सौंप दी.  

झारखंड अंडर-19 टीम (Jharkhand Under-19 Team) में रहते हुए अनुकूल ने अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी से सबको खासा प्रभावित किया. जिसके बदौलत उन्हें पहले अलग-अलग दौरे के लिए चुनी गई अंडर-19 भारतीय टीम में जगह मिली. बाद में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू और इसके बाद इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय अंडर-19  टीम का हिस्सा थे. चोट के कारण अनुकूल एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट से बाहर रहे, लेकिन उनके बेहतरीन रिकॉर्ड को देखते हुए चयनकर्ताओं ने उन पर भरोसा जताया और अंडर-19 विश्वकप 2018 के लिए चुनी गई टीम में उन्हें जगह दी.

चोट से परेशान अनुकूल रॉय के लिए विश्व कप में खेलना इतना आसान भी नहीं था. लेकिन इस मुश्किल वक्त में उन्हें पूर्व कप्तान और ‘द वॉल’ राहुल द्रविड़ का साथ मिला. मिस्टर कूल ने उन पर विश्वास दिखाया और उन्हें खेल पर ध्यान केंद्रित देने की सलाह देते हुए, विश्व कप टीम में शामिल किए जाने का आश्वासन दिया.

ये भी पढ़ें-

पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) की कप्तानी में न्यूजीलैंड में हुए अंडर-19 विश्वकप (Under-19 World Cup) को भारतीय टीम ने अपने नाम किया था. जिसमें अनुकूल ने  अपनी शानदार गेंदबाजी  से शानदार प्रर्दशन किया. उन्होंने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 14 विकेट झटके.  इस शानदार प्रदर्शन का नतीजा उन्हें आईपीएल 2018 की नीलामी में मिला. उन्हें मुम्बई इंडियंस जैसी दिग्गज टीम अपने खेमे में (बेस प्राईस 20 लाख) शामिल कर लिया. तब से मुम्बई इंडियंस के टीम में बने हुए हैं.

आईपीएल(IPL) के साथ- साथ अनुकूल 2018 से ही घरेलू क्रिकेट में सक्रिय हैं. बांये हाथ के ऑलराउंडर अनुकूल ने अभी तक 13 प्रथम श्रेणी मैच, लिस्ट-ए के 27 मैच, वहीं, टी-20 के 26 मैच भी खेले हैं.अनुकूल ने 13 प्रथम श्रेणी मैच में 446 रनों के साथ-साथ 40 विकेट भी लिए हैं. भले ही अनुकूल ने प्रथम मैच (First class) में अभी तक पांच विकेट नहीं ले सके हैं, लेकिन शतक जरूर  उनके नाम दर्ज हो चुका है. 127 रन उनका सर्वाधिक स्कोर है. वहीं, लिस्ट-ए मैचों (List-A matches) में अनुकूल ने 27 मैचों में 621 रन  बनाने के साथ 32 विकेट भी झटके हैं. लिस्ट-ए (List-A matches)  में 96 उनका  रन सर्वाधिक स्कोर है, जबकि 26 मैचों में टी-20 के 216 रनों को साथ-साथ 13 विकेट भी झटके हैं.

साल दर साल बेहतर होते जा रहे अनुकूल से उनके माता-पिता के साथ बिहार-झारखंड के लाखों क्रिकेट फैंस को भी काफी उम्मीदें हैं. अब कुछ ही दिनों बाद आईपीएल(IPL 14) का 14 वां सीजन शुरू होने वाला है. ऐसे में पिछले 3 सीजन से बेंच पर बैठे अनुकूल को उम्मीद होगी की इस साल उन्हें अपनी प्रतिभा को दुनिया के सामने दिखाने का मौका मिले.

(इनपुट- कुमुद रंजन)





Source link

%d bloggers like this: