Coronavirus: फिलहाल नहीं खुलेंगे 8वीं तक के स्कूल, नए सत्र में भी घर से पढ़ाई


नई दिल्ली: दिल्ली सहित सभी राज्यों में 1 अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र (New Academic Session) शुरू होने जा रहा है, जिसके लिए नई गाइडलाइन (Guideline) तैयार की गई है ताकि कोरोना (Coronavirus) की स्थिति पर काबू पाया जा सके. दिल्ली सहित अधिकांश राज्यों में कक्षा 1-8 तक के स्टूडेंट्स नए सत्र की शुरुआत में स्कूल नहीं जा पाएंगे.

इन राज्यों ने लिया फैसला

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वर्तमान में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के बीच छोटी कक्षाओं के लिए स्कूल नहीं खोले जाएंगे. दिल्ली के अलावा पंजाब, पुडुचेरी, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, हरियाणा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान सहित कई अन्य राज्यों ने भी छोटी कक्षाओं के लिए स्कूल बंद रखने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: केंद्र बातचीत के लिए तैयार, किसान संगठन चाहें तो Farmers Protest खत्म हो सकता है: Narendra Singh Tomar

दिल्ली के इन स्कूलों ने भेजा स्पेशल सर्कुलर

पहले इन राज्यों में स्कूल खोल दिए गए थे, लेकिन वर्तमान समय में Covid-19 की परिस्थिति को देखते हुए इन्हें दोबारा बंद रखने का फैसला लिया गया है. दिल्ली में एयरफोर्स बाल भारती स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल सहित अन्य कई जाने-माने स्कूलों ने बच्चों के पेरेंट्स को स्पेशल सर्कुलर जारी किया है. इसके मुताबिक, अगले शैक्षणिक सत्र में बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन (Online Education) की जाएगी. दिल्ली सरकार सहित स्कूल मैनेजमेंट रेगुलर क्लासेज को फिर से शुरू करने के लिए समय-सीमा देने की स्थिति में फिलहाल नहीं हैं.

कई राज्यों में मार्च में खुले थे स्कूल 

बता दें, साल 2020 के मार्च महीने में कोरोना महामारी के बाद से ही देश के सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया था. कई राज्यों में इसके बाद से बंद चले आ रहे स्कूल को दोबारा से मार्च में खोलने का फैसला लिया गया. कुछ राज्यों में 5वीं से ऊपर की क्लासेज शुरू की गईं. हालांकि यह भी नियम बनाया गया था कि स्कूल खुलने पर भी जो छात्र घर पर रहकर ही पढ़ाई करना चाहते हैं, वे स्कूल से इसके लिए अनुमति प्राप्त कर सकते हैं. स्कूलों को हिदायत दी गई थी कि बच्चों को जबरन स्कूल आने के लिए मजबूर न किया जाए लेकिन अब एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामलों के देखते हुए राज्य सरकारें स्कूल न खोलने का फैसला ले रही हैं.  

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *