August 2, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Coronavirus Update: देश में लगातार दूसरे दिन मिले 62 हजार से ज्यादा नए मामले, 321 संक्रमितों की मौत


नई दिल्ली: देश में Covid-19 के एक दिन में 62,714 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,19,71,624 हो गई है इसके साथ ही 321 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या 1,61,552 तक पहुंच गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में इस समय 4,86,310 लोग कोविड-19 (Coronavirus) का इलाज करा रहे हैं जबकि 1,13,23,762 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं.

ये राज्य ज्यादा प्रभावित

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के अनुसार, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, पंजाब और बिहार कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से ज्यादा प्रभावित हैं. शनिवार को MoHFW ने कहा कि राज्यों को सूचित कर दिया गया है कि देश में मई 2020 (साप्ताहिक क्रमशः 7.7% और 5.1%) के बाद से साप्ताहिक COVID मामलों में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है. उन 46 जिलों पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है जहां से इस महीने के कुल मामलों में से 71% कोरोना केस और 69% मौतों के आंकड़े आए हैं. 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: फिलहाल नहीं खुलेंगे 8वीं तक के स्कूल, नए सत्र में भी घर से पढ़ाई

44% लोग ही पहन रहे मास्क

महाराष्ट्र में कुल 36 जिलों में से 25 सबसे अधिक प्रभावित हैं. यहां पिछले एक सप्ताह के दौरान 59.8% मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, COVID-19 मौतों का लगभग 90% आंकड़ा 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का है. कुछ रिपोर्ट्स से यह सच्चाई भी सामने आई है कि 90% लोग कोरोना प्रोटोकॉल के बारे में जागरूक हैं लेकिन फिर भी केवल 44% लोग ही वास्तव में मास्क पहनते हैं.

लगातार बढ़ रही सख्ती:

गुजरात
कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के चलते लगातार सख्ती बढ़ रही है. 1 अप्रैल से अन्य राज्यों से गुजरात (Gujarat) में आने वाले सभी लोगों को कोविड नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट (Corona Test) दिखाना अनिवार्य होगा, रिपोर्ट 72 घंटे से पुरानी नहीं होनी चाहिए. यह जानकारी गुजरात के उपमुख्यमंत्री ने दी है.

मध्य प्रदेश
इसके साथ ही मध्य प्रदेश (Madhya Pradehs) में भोपाल जिला प्रशासन ने 20 इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है, इन क्षेत्रों के निवासियों को होम क्वारंटीन रहना अनिवार्य होगा.

दिल्ली
दिल्ली में शादी और अन्य समारोहों के लिए हॉल की क्षमता के हिसाब से अधिकतम 50% की अनुमति दी जाएगी, 100 व्यक्तियों की अधिकतम संख्या की अनुमति होगी. खुले स्थानों पर स्थान के आकार को ध्यान में रखते हुए अधिकतम 200 लोगों को अनुमति होगी. अंतिम संस्कार से संबंधित आयोजनों में अधिकतम 50 व्यक्तियों को अनुमति होगी. मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंस बनाए रखना, थर्मल स्कैनिंग के लिए प्रावधान और हैंड वाश या सैनिटाइजर का उपयोग अनिवार्य होगा.

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र में सार्वजनिक स्थान जैसे समुद्र तट और पार्क आज से रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक बंद रहेंगे. उल्लंघन करने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगेगा. बिना मास्क के पाए जाने पर 500 रुपये जुर्माना लगेगा. सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर 1000 रुपये जुर्माना लगेगा. सभी तरह के सार्वजनिक आयोजनों पर रोक लगाई गई है. सीएम उद्धव ठाकरे ने लोगों से अपील की है, कोरोना वायरस को रोकने के लिए नियमों का सख्ती से पालन करें, होली को सादगी से मनाया जाए. भीड़ जुटाने के आयोजन न करें.

बिहार
कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए बिहार सरकार ने होली, शब-ए-बरात को लेकर आदेश जारी किए हैं. बिहार के गृह विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, राज्य में कोविड 19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर होली एवं शब-ए-बरात को लेकर आमजनों से कहा गया है कि त्योहारों के अवसर पर वे भीड़ न जुटाएं. होली की पूर्व संध्या पर आयोजित होने वाले होलिका दहन के अवसर पर न्यूनतम संख्या में लोग एकत्रित हों और कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाए.

(INPUT: PTI, ANI)

LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: