Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: अब घर बैठे मंगवा सकेंगे सिलिंडर, जानिए क्या है तरीका


नई दिल्ली: जरूरतमंद तबके की महिलाओं के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) का सरकार ने और विस्तार कर दिया है. अब महिलाएं घर बैठे इस योजना के तहत सिलिंडर हासिल कर सकती है. इसके लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होगी और कैसे आवेदन करना है, वह आप यहां पढ़ सकते हैं. 

BPL परिवारों के लिए बनाई गई है योजना

सहयोगी वेबसाइट इंडिया डॉट कॉम के मुताबिक, सबसे पहले इस बात को जान लें कि यह योजना केवल  BPL कार्डधारक परिवारों के लिए बनाई गई है. लिहाजा इस योजना में केवल BPL श्रेणी में आने वाले लोग ही पात्र हैं. अगर आप प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको उज्जवला गैस कनेक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा.इस कनेक्शन को पाने के लिए BPL कार्डधारक परिवार की कोई भी महिला आवेदन कर सकती है. 

वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड करें फार्म

इस योजना का फायदा लेने के लिए सबसे पहले आपको pmujjwalayojana.com वेबसाइट पर जाना होगा. वहां पर सामने एक डाउनलोड फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा. उस फॉर्म को डाउनलोड करके उसमें पूछी गई सभी जानकारी भर दें. इस फार्म का प्रिंट आउट निकालकर अपने LPG डिस्ट्रिब्यूटर के यहां जमा करा दें. इस फार्म के साथ संबंधित दस्तावेज भी अटैच करें. आपके दस्तावेज वेरिफाई किए जाएंगे और सब कुछ सही मिलने पर आपको इस योजना के तहत LPG कनेक्शन जारी हो जाएगा. 

इन दस्तावेजों का रखें ध्यान 

उज्जवला योजना में आवेदन करते समय आपको अपने मोबाइल नंबर, बर्थ सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, राशन कार्ड की फोटो कॉपी, बीपीएल कार्ड, बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाते की फोटो कॉपी जमा करानी होगी. इस योजना में केवल BPL महिला ही आवेदन कर सकती हैं. आवेदनकर्ता की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए. साथ ही उसके पास बीपीएल कार्ड और राशन कार्ड भी होना चाहिए.

ये भी पढ़ें- 2 साल में 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिलेंगे Free LPG Connection, जानिए क्या है सरकार की योजना

पहले से कोई कनेक्शन नहीं होना चाहिए

इस योजना के मुताबिक आवेदक महिला के परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पर पहले से कोई एलपीजी कनेक्शन (LPG Connection) नहीं होना चाहिए. सरकार के मुताबिक देश में अब भी करीब एक करोड़ घर बिना एलपीजी कनेक्शन के बचे हुए हैं. इनमें से अधिकतर लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं, इसलिए सरकार अब पीएम उज्जवला योजना के तहत हरेक घर तक एलपीजी कनेक्शन पहुंचाने की मुहिम में जुटी है. 

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *