अगर HOLI के दिन हो जाए सर भारी, तो पाएं इन घरेलू उपायों से निजात


नई दिल्ली: होली के दिन काफी भागदौड़ होती है. बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक होली के रंग में रंग जाते हैं. होली को खास बनाने के लिए कोई लाल रंग से होली खेल रहा है, तो कोई हरे रंग से. कोई अबीर से एक-दूसरे के चेहरे को रंग रहा होता है. लेकिन कई बार लोग होली की खुशी और उत्साह में अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं. ऐसे में सर भारी होना, सर दर्द जैसी समस्याओं से परेशान हो जाते हैं. इसलिए होली के दिन हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करने से आप होली का भरपूर आंनद उठा सकेंगे. 

होली के दिन खूब पानी पिएं 
होली के दिन काफी ज्यादा भागदौड़ होती है. भागदौड़ की वजह से शरीर थक जाता है. साथ ही घूप में होली खेलने से आपका शरीर डीहाइड्रेट हो जाता है. ऐसे में होली के दिन खूब पानी पीएं, ताकि आपका शरीर हाइड्रेटेड रहे. इनके अलावा होली के दिन ज्यादा पानी पीने से त्वचा कोमल रहता है. त्वचा कोमल होने से चेहरे पर लगे आसानी से निकल जाते हैं. 

होली के दिन नींबू पानी का सेवन करें
होली के दिन लगभग सभी के घरों पर पुवा-पकवान बनता है. इस दिन लोग जमकर आयली फूड का सेवन करते हैं. ऑयली फूड का ज्यादा सेवन करने की वजह से पेट में गैस बन जाती है. पेट में गैस बन जाने के कारण सर भारी हो जाता है. इसलिए होली के दिन ऑयली फूड सेवन करने के बाद नींबू पानी का सेवन जरूर करे. इसके सेवन से पेट साफ रहता है. 

Top 5 Bhojpuri Holi Song 2021: होली में भोजापुरी के ई पांच गाना उड़ा रहल बा गर्दा, जे ना सुनी उ पचताई!

हर्बल रंगों से ही होली खेलें
 बिना रंगों के होली का त्योहार अधूरा रहता है. लेकिन आप केमिकल रंगों के बजाय हर्बल रंगों से होली खेल सकते हैं. क्योंकि केमिकल से बने रंगों से होली खेलने के बाद कई लोगों को सर में दर्द होने लगता है. इसके अलावा यह रंग जल्दी चेहरे से भी जाता नहीं है. इसलिए होली के लिए आप घर में ही फूल और विभिन्न सब्जियों की मदद से घर पर ही आसानी से हर्बल रंग बना सकते हैं. इनसे आपकी स्किन पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा और ये जल्दी हट भी जाएंगे.

इस होली अपनी राशि के अनुसार करें रंगों का चयन, मिलेगा लाभ ही लाभ

होली के दिन भांग पीने से बचें
होली पर भांग का सेवन तो बहुत आम है. लेकिन इससे सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. भांग की जगह आप आम पन्ना, जल जीरा, लस्सी, नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. बता दें, इनके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है और सेहत के लिए भी हेल्दी होते हैं.

होली पर पीएम मोदी, गृह मंत्री शाह समेत इन नेताओं ने दी बधाई, CM योगी ने अलग अंदाज में किया ट्वीट

होली के दिन मिठाई की क्वालिटी को जरूर चेक करें
कोई भी त्योहार बिना मिठाई के पूरा नहीं होता है. त्योहारों के समय लोग जमकर मिठाई खाते हैं. इसलिए मिठाई खरीदने से पहले अच्छी तरह जांच लें कि मिठाई असली खोए से बनी है या नहीं. खोए की क्वालिटी चेक करने के लिए आप उसे खाकर देख सकते हैं. अगर खोया मुंह में चिपकता है तो समझ जाएं वो नकली है और अगर नहीं तो मतलब आपका खोया असली है. 

भांग का नशा उतारने के आसान उपाय  Quick tips to control Bhang Hangover

  • खट्टे फलों से उतारें भांग का नशा
  • खट्टी चीजों से उतारें भांग का नशा
  • नारियल पानी से उतारें भांग का नशा
  • नींबू पानी से उतारें भांग का नशा
  • अदरक से उतारें भांग का नशा

WATCH LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *