रूस में निर्मित Corona Vaccine Sputnik-5 को भारत में मिल सकती है मंजूरी: डॉ रेड्डीज


हैदराबाद: देश में बढ़ते कोरोना (Coronavirus) के कहर के बीच एक अच्छी खबर आ रही है. देश को एक और कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) मिल सकती है. रूस में निर्मित कोरोना वायरस वैक्सीन स्पूतनिक-5 (Sputnik-5 Vaccine) को भारत में मंजूरी मिल सकती है.

रशिया डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के साथ करार 

फार्मा क्षेत्र की कंपनी डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज को उम्मीद है कि रूसी कोरोना वायरस वैक्सीन स्पूतनिक-5  (Sputnik-5 Vaccine) को अगले कुछ सप्ताह में भारतीय ड्रग रेगुलेटर्स से मंजूरी मिल सकती है. डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज के सीईओ, एपीआई और सर्विसेज दीपक सापरा ने बताया कि डॉ रेड्डीज ने स्पूतनिक-5 टीका भारत में लाने के लिए ‘रशिया डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड’ के साथ करार किया है.

दो खुराक का टीका होगा

डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज के सीईओ दीपक सापरा ने कहा, हमें अगले कुछ सप्ताह में मंजूरी मिलने की उम्मीद है. यह दो खुराक का टीका होगा. आप पहली खुराक लेने के बाद दूसरी खुराक 21वें दिन लेंगे. टीका लेने के 28वें और 42वें दिन के बीच प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो जाएगी. सापरा रविवार शाम को आयोजित एक वेबिनार के दौरान अपने विचार रख रहे थे जब उनसे स्पूतनिक टीके की उपलब्धता के बारे में पूछा गया तब उन्होंने यह जानकारी दी.

लगातार बिगड़ रही स्थिति

बता दें, भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के 68,020 नए मामले सामने आए जो कि इस साल प्रतिदिन सामने आने वाले मामलों का सबसे बड़ा आंकड़ा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Minister) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1.20 करोड़ से अधिक हो गए हैं. लगातार 19वें दिन कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मामलों में वृद्धि देखी गई.

यह भी पढ़ें: J&K: Sopore में BDC मीटिंग के दौरान आतंकी हमला, SPO शहीद; 1 पार्षद की मौत

दुनियाभर में आंकड़ा 12.70 करोड़ के पार 

इसके साथ ही दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 12.70 करोड़ के पार पहुंच गई है, जबकि 27.8 लाख से अधिक लोग इस बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने यह जानकारी दी है. यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग (CSSE) के आंकड़ों के मुताबिक वर्तमान वैश्विक मामलों और मौतों का आंकड़ा क्रमश: 127,092,284 और 2,782,944 है.

Live TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *