July 25, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

होली पर पकवान खाकर पेट हो गया है खराब? ये नुस्खे हैं मददगार


नई दिल्ली: होली रंगों के साथ ही अच्छे-अच्छे पकवान खाने का त्योहार है. इस दिन लोग स्वाद-स्वाद में पकवान खाकर अपने पेट को खराब कर लेते हैं. ऐसे में घरेलू उपाये काफी काम आते हैं. तला-भुना खाकर अपच और पेट में जलन आदि की समस्या पैदा हो जाती है. होली तो मन चुकी है अब हम आपको पेट का ख्याल रखने के कुछ टिप्स बता रहे हैं. अगर आप भी तरह-तरह के पकवान खाकर पेट की समस्या से जूझ रहे हैं तो ये टिप्स मदद करेंगे.

पानी है सबसे जरूरी
पकवान खाकर पेट में पैदा हुई समस्या से छुटकारा पाने के लिए पानी सबसे जरूरी है.तला-भुना खाने के बाद बार-बार प्यास लगती है. अगर आप ऐसे में पानी नहीं पीते तो आपके पेट में जलन हो सकती है. साथी ही पानी आपके खाने को आसानी से पचाने में सहायता करेगा. अगर आप गुनगुना पानी पीते हैं तो ज्यादा फायदा होगा.

ये भी पढ़ें-वजन कंट्रोल करना है, वो भी बिना एक्सरसाइज? तो फाइबर डाइट लें, जानिए इसके फायदे

दही का करें सेवन
दही पेट को ठंडक पहुंचाती है. दही को पानी में मिलाकर उसकी लस्सी बना लें और बिना चीनी या नमक मिलाए पिएं. इससे पेट को आराम मिलेगा. अगर अपच या गैस जैसी परेशानी हो रही है तो उससे भी निजात मिलेगी.

अदरक करेगी फायदा
अगर पकवान खा-खाकर आपका पेट खराब हो गया है, तो अदरक काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. अदरस के पाउडर को दूध में पकाकर पीने से पेट से जुड़ी समस्या खत्म होगी. इसमें मौजूद एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पेट को आराम पहुंचाएंगे.

केला है बेस्ट
अगर खाने से आपका पेट खराब हो गया है तो केले का सेवन आपके मोशन में आराम पहुंचाएगा. इसमें पेक्टीन नामक तत्व पाया जाता है जो लूजमोशन को रोकने का काम करता है. इसलिए पेट खराब होने पर केला सबसे बेहतर विकल्प है.

जीरा है फायदेमंद
अगर आपका पेट खराब है तो जीरा भी फायदा पहुंचाएगा. जीरे को हल्का सा भून लें और गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें. इसे खाने से पेट में आराम मिलेगा और मोशन ठीक होंगे.

Watch LIVE TV-

 

 

 





Source link

%d bloggers like this: