इंदौर में तेजी से बढ़ रहा कोरोना, अब शहर में हर दिन इतने लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन


इंदौरः मध्य प्रदेश तेजी से कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इंदौर प्रदेश का ऐसा शहर है जहां सबसे ज्यादा कोविड मरीज मिल रहे हैं. आज फिर इंदौर में 628 नए मरीज मिले हैं. ऐसे में अब इंदौर जिला प्रशासन ने वैक्सीनेशन बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. इंदौर कलेक्टर का कहना है कि शहर वैक्सीनेशन सेंटर की संख्या भी बढ़ाई जाएगी. 

हर दिन 50 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का रखा लक्ष्य 
इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि शहर में हर दिन कोरोना के मरीज बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में अब शहर में हर दिन  50 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है. कलेक्टर ने कहा कि उन्होंने शहर की विभिन्न मंडियों का दौरा किया है जल्द ही मंडी परिसर में भी वैक्सीनेशन सेंटर खुलवाएं जाएंगे. इसके अलावा इंदौर शहर के सभी वार्डों में भी वैक्सीन सेंटर खुलेगा, ताकि लोगों को वैक्सीन लगवाने में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो. 

इंदौर कलेक्टर ने कहा कि कोरोना को रोकने के लिए इंदौर जिला प्रशासन सख्त कदम उठा रहा है, लेकिन लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है. हालात और ज्यादा खराब न हो इसके लिए सभी लोग मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. ताकि सभी लोग सुरक्षित रहे. 

1 अप्रैल से शुरू हो रहा है वैक्सीनेशन का तीसरा चरण 
देशभर में 1 अप्रैल से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू हो रहा है. इस फेज में 45 से साल से अधिक उम्र के बिना को-मॉर्बिडिटी (कई बीमारियों से ग्रसित) वाले लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी. मध्य प्रदेश में इस उम्र के दायरे में 1 करोड़ 18 लाख लोग आते हैं. राज्य में 1 अप्रैल से इन लोगों को वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू होगा. राज्य सरकार ने हर दिन 2 लाख लोगों का वैक्सीनेशन किए जाने का टारगेट रखा है. 

ये भी पढ़ेंः तीसरा चरण 1 APR से: मध्य प्रदेश में 1.18 करोड़ लोगों को लगेगी वैक्सीन, 1 JAN 1977 कट-ऑफ डेट

तीसरे चरण में 1 करोड़ 18 लाख लोग
मध्य प्रदेश की कुल अनुमानित आबादी लगभग साढ़े आठ करोड़ है. इस रफ्तार से 21 जुलाई तक मध्य प्रदेश की 45+ उम्र की 14% आबादी का वैक्सीनेशन पूरा हो जाएगा. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण फिर तेजी से बढ़ने लगा है. इसको ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक सप्ताह पहले वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया था. 

मध्य प्रदेश में कुल 2,048 क्सीनेशन सेंटर
मध्य प्रदेश में कुल 2,048 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं. इनमें 1,828 सेंटर्स सरकारी अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों, 220 सेंटर्स निजी अस्पतालों में बनाए गए हैं. 1 अप्रैल से शुरू होने वाले अभियान के लिए मध्य प्रदेश को कोविशील्ड वैक्सीन के 9.54 लाख डोज 30 मार्च को मिलेंगे. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में अब तक 29 लाख 25 हजार, 043 डोज कोवीशील्ड और 2 लाख 95 हजार 524 कोवैक्सीन के मिल चुके हैं. 

ये भी पढ़ेंः चलती बस में प्रेग्नेंट महिला को होने लगा दर्द, ड्राइवर ने किया ऐसा काम, आप भी करेंगे सलाम

WATCH LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *