नोएडा: 24 घंटे में 7 लोगों ने अलग-अलग जगह पर दी जान, लेकिन मरने की वजह थी ‘कॉमन’


नोएडा: दिल्ली से सटे यूपी के नोएडा में पिछले 24 घंटों में 7 लोगों ने अपनी जान दे दी. ये सभी मामले एक दूसरे से अलग हैं और अलग-अलग थाना इलाकों के हैं. महज 24 घंटों के अंदर 7 लोगों के जान देने से विशेषज्ञ हैरान हैं. उनका कहना है कि महानगरीय जीवन में बढ़ती समस्याओं को न झेल पाने की वजह से लोग आत्‍महत्‍या जैसा कदम उठा रहे हैं. 

मानसिक तनाव से जुड़े हैं मामले?

नोएडा प्रशासन आत्महत्या के एक साथ इतने मामलों के आने से हैरान है. ये सभी मामले पूरी तरह से अलग हैं. अलग अलग इलाकों के हैं. लेकिन जो बात सभी में एक है, वो है मानसिक तनाव से जुड़ी बातों का बाहर आना. पुलिस का कहना है कि हम सभी एंगल से जांच की जा रही है. सबसे बड़ी बात ये है कि आत्महत्या करने वाले सभी लोग पंखे से लटक कर खुदकुशी की है. और इन सभी मामलों में कोई सुसाइड नोट नही मिला है

सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने दी जान

सुबह सेक्टर 39 के अजनारा हेरिटेज सोसाइटी में रहने वाले  45 साल के तबरेज खान में पंखे से लटक कर खुदखुशी कर ली. पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर तबरेज गुरुग्राम के एक कंपनी में काम करते थे. पुलिस को मिली जानकारी के मुताबिक तबरेज ने एक प्रोजेक्ट तैयार कर अपनी कंपनी में जमा की थी. लेकिन उनका प्रोजेक्ट रिजेक्ट कर दिया गया था. इसी बात से लेकर वो परेशान चल रहे थे. सेक्टर 49 के बरौला में रहने वाले 40 साल के धर्मेंद्र मिश्रा बीती रात अपने घर मे पंखे से लटक कर खुदकुशी कर ली. धर्मेंद्र मानसिक तनाव से ग्रसित थे. 

सभी में डिप्रेशन की समस्या

तीसरी घटना नोएडा सेक्टर 119 के एल्डिको आमंत्रण सोसायटी की है. जहां रहने वाली 20 साल की पार्थवी चंद्रा ने अपने फ्लैट में पंखे से लटक गई. पार्थवी के घरवाले उसे एक प्राइवेट अस्पताल में लेकर गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.  इस मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. नोएडा फेज 3 के वाजितपुर गांव में रहने वाली दो बच्चों की मां गीता देवी ने भी पंखे से लटक कर आत्महत्या कर ली. गीता की उम्र 40 साल के करीब थी. पुलिस के मुताबिक गीता के साथ कुछ पारिवारिक विवाद चल रहा था. जिसके चलते वो डिप्रेशन की शिकार थी.  पांचवीं घटना दादरी के लोहारली में रहने वाले 28 साल के भीम ने भी पंखे से लटक कर खुदकुशी कर ली. सेक्टर 49 के सतपाल ने भी मानसिक तनाव के चलते खुदकुशी कर ली.

ई-रिक्शा चलाते थे प्रकाश हलदर

सातवीं आत्महत्या की खबर नोएडा सेक्टर 20 थाना क्षेत्र के सेक्टर 31 में रहने वाला 30 साल का प्रकाश हलदर ने अपने कमरे में पंखे से लटक कर आत्महत्या कर ली. प्रकाश हलदर e-रिक्शा चलाता था. इन सभी मामलों में पुलिस ने लाश को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी. शुरुआती जांच  के मुताबिक सभी किसी ना किसी वजह से मानसिक तनाव से गुजर रहे थे. फिर भी सभी मामलों की जांच सभी एंगल से की जा रही है. लेकिन नोएडा में  24 घंटे के अंदर 7 लोगों की खुदकुशी घटना चिंता का विषय है.

ये भी पढ़ें: Drug Case में एक्‍टर Ajaz Khan अरेस्‍ट, NCB ने हिरासत में लिया

पारिवारिक मामले पड़ रहे भारी?

गौरतलब है कि देश में अवसाद की समस्‍या और आत्‍महत्‍या के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. NCRB के पुराने आंकड़ों के मुताबिक करीब 32.4 फीसद मामलों में लोगों ने पारिवारिक समस्याओं के चलते अपनी जिंदगी खत्म की तो 17.1 फीसद लोगों ने बीमारी से परेशान होकर ये खौफनाक फैसला लिया. वहीं  5.5 प्रतिशत लोगों ने वैवाहिक समस्याओं के चलते ऐसा कदम उठाया और 4.5 फीसद लोगों ने प्रेम संबंधों को लेकर जान दे दी. करीब दो फीसद लोगों की आत्‍महत्‍या करने की वजह बेरोजगारी और एग्‍जाम में फेल होना रही. 5.6 फीसद लोगों ने ड्रग एडिक्‍शन के चुंगल में फंसकर अपनी जान गंवाई.



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *