मर्यादा भूले Chinese Diplomat Li Yang, Canada के पीएम Trudeau को अमेरिका के पीछे भागने वाला कुत्ता बताया


टोरंटो: कनाडा (Canada) और चीन (China) के बीच बढ़ते तनाव के बीच चीनी राजनयिक (Chinese Diplomat) के बयान ने आग में घी का काम किया है. ब्राजील के रियो ड‍ि ज‍नेरिओ में महावाणिज्‍य दूत ली यांग (Li Yang) ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूड्यू (Justin Trudeau) के लिए जिन शब्दों का इस्तेमाल किया है, उन पर बवाल होना लाजमी है. ली यांग ने अपने बयान में कहा है कि ट्रूड्यू ने कनाडा को अमेरिका (America) के पीछे-पीछे भागने वाला कुत्‍ता बना दिया है. बता दें कि पिछले कुछ महीनों से दोनों देशों के रिश्तों में कड़वाहट आ गई है. 

Xi Jinping के इशारे पर दिया बयान?

चीनी राजनयिक ली यांग ने दोनों देशों के बीच खराब होते रिश्तों के लिए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूड्यू को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, ‘बच्‍चे (जस्टिन ट्रूड्यू), तुम्‍हारी सबसे बड़ी उप‍लब्धि यह है कि तुमने चीन और कनाडा के रिश्‍ते को बर्बाद कर दिया और कनाडा को अमेर‍िका के पीछे-पीछे दौड़ने वाले कुत्‍ते बना दिया’. जानकारों का कहना है कि चीन में राजनयिकों पर बहुत ज्यादा नियंत्रण रहता है, इसलिए यांग का बयान निश्चित तौर पर चीन की कम्युनिस्ट सरकार की सोच दर्शाता है. बिना राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अनुमति के किसी राजनयिक का इतना विवादास्पद बयान देना मुश्किल है.

ये भी पढ़ें -पाक राष्ट्रपति डॉ आरिफ अल्वी भी हुए कोरोना पॉजिटिव, पीएम इमरान खान पहले से संक्रमित

और खराब होंगे Relationship

वैसे, ली यांग ने कई विषयों पर टिप्‍पणियां की हैं, लेकिन कनाडा के पीएम एकमात्र ऐसे नेता है जिनके खिलाफ उन्‍होंने ऐसी अपमानजनक भाषा का इस्‍तेमाल किया है. वहीं, चीन में कनाडा के पूर्व राजदूत डेव‍िड मुलरोनी ने गार्डियन से बातचीत में कहा कि सरकारी अधिकारी ली यांग का यह बयान बहुत परेशान करने वाला है. उन्‍होंने कहा कि यांग का ट्वीट चीन के डिजिटल डिप्‍लोमेसी की बहुत बड़ी असफलता है. इससे दोनों देशों के रिश्तों में और कड़वाहट आएगी.

ये है विवाद की वजह

कनाडा और चीन के बीच ताजा विवाद शिंजियांग प्रांत में वीगर मुस्लिमों के शोषण को लेकर चल रहा है. इस विवाद में दोनों देशों ने एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिबंध लगा दिए हैं. गौरतलब है कि वीगर मुसलमानों के शोषण को लेकर चीन अंतरराष्ट्रीय समुदाय के निशाने पर है. अमेरिका, ब्रिटेन सहित कई देशों ने उसके खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. कनाडा भी इस चीन विरोधी मुहिम का हिस्सा है, इसलिए वो भी उसके दुश्मनों की लिस्ट में शामिल हो गया है. चीनी राजनयिक का बयान दर्शाता है कि कनाडा को लेकर चीन में कितना गुस्सा है. 

 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *