Covid Vaccine: क्या आपको भी लगवाना है कोरोना वैक्सीन, यहां मिलेंगे हर सवालों के जवाब


लखनऊ: कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान के तहत 1 अप्रैल से पूरे देश में 45 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगना शुरू हो जाएगा. इसके लिए यूपी की योगी सरकार और उत्तराखंड की रावत सरकार के स्वास्थ विभाग ने पूरी तैयारियां कर ली हैं. ऐसे में लोगों के मन में बहुत से सवाल उठ रहे हैं, जैसे- वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? अपॉइंटमेंट कैसे ले सकते हैं. जिनका जवाब हम इस आर्टिकल के जरिए देने जा रहे हैं. 

1) 1 अप्रैल से किन लोगों को वैक्‍सीन लगेगी?
1 अप्रैल 2021 से 45 साल या उससे अधिक उम्र के सभी नागरिकों को वैक्‍सीन लगाई जाएगी. व्यक्ति का जन्म 1 जनवरी, 1977 से पहले हुआ है, तो वह टीका लगवाने के योग्य है. अभी 45 साल से ज्‍यादा उम्र के लोगों को टीका लग तो रहा है, मगर उन्‍हें ही जिन्‍हें को-मॉर्बिडिटी के क्राइटेरिया में आते हैं. इसके अलावा 60 साल से ऊपर के हर व्‍यक्ति को वैक्‍सीन लग रही है. 

2) वैक्‍सीन के लिए कैसे करें रजिस्‍ट्रेशन?
अगर आप सरकार द्वारा तय किए गए क्राइटेरिया में फिट बैठते हैं तो रजिस्ट्रेशन कराना बेहद आसान है. इसके लिए आप CoWIN पोर्टल और आरोग्‍य सेतु ऐप (Arogya Setu App) के जरिए रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं. मंत्रालय के मुताबिक कोई पात्र व्यक्ति अगर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाता है तो वह वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर सीधे रजिस्ट्रेशन करा सकता है. स्लॉट खाली होने पर उसे तुरंत वैक्सीन लगा भी दी जाएगी. सेंटर पर रजिस्ट्रेशन के लिए अपना पहचान पत्र जैसे- आधार कार्ड या वोटर कार्ड जरूर साथ ले जाएं. 

3) रजिस्‍ट्रेशन के बाद टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें?
टीकाकरण अभियान में रजिस्‍टर होने पर एक SMS मिलेगा. बता दें कि एक मोबाइल नंबर के जरिए रजिस्‍ट्रेशन पर चार लोगों को जोड़ा जा सकता है. अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स – 

1. रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको अकाउंट डिटेल्‍स दिखाई देगी. 
2. एक मोबाइल नंबर पर चार लोग ऐड हो सकते हैं. 
3. रजिस्‍टर्ड नामों के आगे आपको “Action” का विकल्प दिखाई देगा. इसके नीचे कैलेंडर का आइकन दिया होगा. इस पर क्लिक कर आप अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं. 
4. “Book Appointment for Vaccination” पेज खुलेगा. यहां आप अपने राज्‍य/केंद्रशासित प्रदेश, जिला, ब्‍लॉक और पिनकोड जैसी जानकारियां भरकर “Search” बटन पर क्लिक करें. 
5. जानकारी के आधार पर वैक्सीनेशन सेंटर्स की एक लिस्‍ट दिखेगी. उनमें से एक को सेलेक्ट करें. इसके बाद वहां उपलब्‍ध टीकाकरण की तारीखों में से एक चुन सकते हैं. एक बार डेट चुनने के बाद “Book” पर क्लिक करें. 
6. इसके बाद “Appointment Confirmation” पेज खुलेगा, जिसमें आपको बुकिंग की डीटेल्‍स दिखाई देगी. एक बार जानकारी चेक कर लें. सब कुछ सही होने पर “Confirm” पर क्लिक करें वरना “Back” पर जाकर जरूरी बदलाव कर लें. 
7. सबमिट करने के बाद “Appointment Successful” का पेज खुलेगा. साथ ही आपके रजिस्टर्ड नंबर पर सभी जानकारियों का एक मैसेज भी पहुंच जाएगा. 

4) टीकाकरण के लिए कितना शुल्क भुगतान करना होगा?
सरकारी अस्पतालों में टीका मुफ्त होगा, जबकि निजी अस्पतालों में 250 रुपये में वैक्सीन लगेंगे. इसमें 150 रुपये टीके के लिए और 100 रुपये सर्विस चार्ज होगा.

5) दूसरी डोज कब लगेगी?
भारत में कोविशील्‍ड और को-वैक्सिन नाम के दो वैक्सीन लगाई जाएंगी. केंद्र सरकार ने बीते दिनों ही कोविशील्‍ड के डोज इंटरवल में चेंज किया है. आपको वैक्‍सीन की दूसरी डोज कब लगेगी, यह डॉक्‍टर आपको बताएंगे. हालांकि, अभी तक कोविशील्‍ड की दूसरी डोज 4-6 हफ्तों के अंतर के बाद लगाई जाती थी, जिसे बढ़ाकर 4-8 हफ्ते कर दिया गया है. वहीं, को-वैक्सिन की पहली डोज के  4-6 हफ्तों के बीच दूसरी डोज दी जा सकती है. 

गौरतलब है कि कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी. पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए गए. 5 फरवरी से शुरू हुए दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया गया. 1 मार्च से तीसरे चरण की शुरुआत हुई थी, इसमें आमजन का टीकाकरण किया गया. इसमें 60 साल से अधिक उम्र वालों और 45 से 60 साल के बीच के बीमारियों से ग्रस्त लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है. वहीं, 1 अप्रैल से वैक्सीनेशन का नया चरण शुरू किया जाएगा. 

WATCH LIVE TV

 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *