Nashik: कोरोना संक्रमण रोकने के लिए लागू हुआ अनोखा नियम, बाजार जाने पर घंटे के हिसाब से लगेंगे पैसे


नासिक: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन सबसे ज्यादा खराब हालात महाराष्ट्र में हैं. फरवरी और मार्च में कोविड-19 (Covid-19) के दैनिक मामले और मौत के आंकड़ों में लगातार बढ़ोतरी हुई है, जो अब डराने लगी है. कोरोना संक्रमण रोकने के लिए महाराष्ट्र के कई जिलों में नाइट कर्फ्यू व लॉकडाउन लगाया गया है और साथ ही लोगों को भीड़भाड़ में जाने से बचने की सलाह दी जा रही है, हालांकि लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं.

नासिक में लागू किया गया अनोखा नियम

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, नासिक (Nashik) में लोग सीमित संख्या में बाजार जाएं और बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने में आसानी हो, इसके लिए नया नियम शुरू किया गया है. हर व्यक्ति को बाजार जाने पर प्रति व्यक्ति पांच रुपये चुकाने पड़ेंगे. इसके बाद हर शख्स को एक टिकट दी जाएगी, जो एक घंटे के लिए मान्य होगी.

1 घंटे से ज्यादा देर रुकने पर देने होंगे 500 रुपये

रिपोर्ट के अनुसार, पांच रुपये का टिकट लेने के बाद व्यक्ति सिर्फ एक घंटे के लिए ही बाजार में रह सकता है. अगर कोई भी शख्स इस एक घंटे से ज्यादा समय के लिए बाजार में रहता है तो उसे 500 रुपये का जुर्माना भरना होगा. यह शुल्क नासिक नगर निगम इकट्ठा करेगी और पुलिस नियम को सख्ती से लागू करवाने का काम करेगी.

दुकानदारों और मार्केट में रहने वालों को ऐसे मिलेगी एंट्री

यह नियम नासिक के मेन मार्केट, मार्केट कमेटी, पवन नगर मार्केट, अशोक नगर मार्केट और कलानगर मार्केट में लागू होगा. सभी बाजारों में एंट्री के लिए सिर्फ एक ही रास्ता होगा और उसी समय लोगों को 5 रुपये का टिकट लेना होगा. इसके अलावा दुकानदारों और रेहड़ी पटरी वालों को पास जारी किया जाएगा, जबकि मार्केट इलाके में रहने वाले लोगों को पहचान पत्र दिखाने के बाद ही एंट्री मिलेगी.

महाराष्ट्र में कोरोना के 336584 एक्टिव केस मौजूद

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, सोमवार को राज्य में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 31643 नए मामले सामने आए थे और 102 लोगों की मौत हुई थी. इससे पहले रविवार को 24 घंटों के दौरान राज्य में 40 हजार 414 नए मामले दर्ज किए गए थे, जबकि 108 लोगों ने संक्रमण के चलते दम तोड़ दिया था. महाराष्ट्र में अब तक 27 लाख 45 हजार 518 मामले सामने आ चुके हैं और 54,283 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य में एक्टिव कोविड-19 के 3,36,584 एक्टिव केस मौजूद हैं.



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *