July 25, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

West Bengal Election 2021: दूसरे चरण के लिए प्रचार का अंतिम दिन, Amit Shah-Mamata Banerjee करेंगे रोड शो


कोलकाता: पश्चिम बंगाल चुनाव (West Bengal Assembly Election 2021) में दूसरे चरण के लिए आज चुनाव प्रचार थम जाएगा. चुनाव प्रचार थमने से पहले दिग्गज ताकत झोंकेंगे.  बीजेपी की तरफ से गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) खुद मोर्चा संभालेंगे. टीएमसी की तरफ से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) मैदान में होंगी. हाल ही में बीजेपी (BJP) में शामिल हुए मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) भी चुनाव प्रचार करेंगे.

ममता-शाह होंगे आमने-सामने

दूसरे चरण के लिए 1 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. दूसरे चरण में बंगाल की हाईप्रोफाइल नंदीग्राम सीट (Nandigram constituency) पर भी मतदान होना है. नंदीग्राम से बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) और बीजेपी उम्मीदवार शुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) आमने-सामने हैं. नंदीग्राम में चुनाव प्रचार के आखिरी दिन बीजेपी की ओर से अमित शाह (Amit Shah) रोड शो करेंगे, वहीं ममता बनर्जी भी नंदीग्राम में ही मौजूद रहेंगी. 

शाह के बाद मिथुन का रोड शो

प्रचार के आखिरी चरण में टीएमसी और बीजेपी दोनों नंदीग्राम निर्वाचन क्षेत्र में ताक झोंकेंगे क्योंकि दोनों दलों के लिए यह सीट काफी मायने रखती है. पूर्व टीएमसी नेता शुवेंदु अधिकारी को बीजेपी ने टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी के खिलाफ चुनाव मैदान में उतारा है. बीजेपी ममता की हार का दावा कर रही है. शुवेंदु के पक्ष में गृह मंत्री अमित शाह आज 12 बजे रेयापारा ब्रिज से शिव मंदिर तक एक रोड शो करेंगे. शाह के बाद बीजेपी के स्टार प्रचारक मिथुन चक्रवर्ती पोल बाउंड स्टेट में रोड शो करेंगे.

ममता की 3 रैलियां, 1 रोड शो

बीजेपी (BJP) के दावों के उलट ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) राज्य में दोबारा सरकार बनाने का दावा कर रही हैं. ममता बनर्जी लगातार बीजेपी पर हमलावर हैं. दूसरे चरण के प्रचार के अंतिम दिन तृणमूल कांग्रेस की तरफ से ममता बनर्जी खुद नंदीग्राम में मोर्चा संभालेंगी. ममता बनर्जी यहां 3 रैलियां संबोधत करेंगी, साथ ही एक 11 बजे एक रोड शो भी करेंगी. 

4 जिले की 30 सीटों पर होगी वोटिंग

बंगाल चुनाव के दूसरे चरण में 4 जिलों की 30 विधान सभा सीटों पर वोटिंग होगी. पहले चरण में 30 विधान सभा सीटों पर बंगाल में बंपर वोटिंग हुई. चुनाव आयोग के मुताबिक बंगाल में पहले चरण में 79.79%  वोटिंग हुई. कुल 30 विधान सभा सीटों के लिए हुई वोटिंग में पूर्व मेदिनीपुर में सबसे ज्यादा 82.51 फीसदी वोटिंग हुई. पहले चरण के दौरान बंगाल के कुछ इलाकों में हिंसा भी देखने को मिली, हालांकि हालात काबू में रहे.

बीजेपी बता रही शुभ संकेत

पहले चरण की बंपर वोटिंग को बीजेपी अपने लिए शुभ संकेत बता रही है. गृह मंत्री अमित शाह ने बीजेपी दफ्तर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा, बंगाल में पहले चरण का भारी मतदान बीजेपी की जीत के लिए शुभ संकेत हैं. शाह ने बंगाल में 200 से अधिक सीटों के साथ सरकार बनाने का दावा किया है. साथ ही केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी ने इस बंपर वोटिंग टर्नआउट को बीजेपी की जीत का संकेत बताया. उन्होंने कहा कि ट्रेंड बता रहा है कि बीजेपी राज्य में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है.

यह भी पढ़ें: Assembly Election 2021 Live Update: PM मोदी की तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में चुनावी सभा, बंगाल में गरजेंगे अमित शाह 

बंगाल चुनाव प्रोग्राम

बता दें कि पश्चिम बंगाल (West Bengal) की 294 विधान सभा सीटों के लिए 8 चरणों में वोटिंग होगी. राज्य में 27 मार्च को पहले चरण का मतदान हो चुका है. एक अप्रैल को दूसरे चरण की वोटिंग होगी. 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होंगे, जबकि चुनाव परिणाम 2 मई को आएंगे. पहले और दूसरे चरण में 30-30 सीटों, तीसरे चरण में 31 सीटों, चौथे चरण में 44 सीटों, पांचवें चरण में 45 सीटों, छठे चरण में 43 सीटों, सातवें चरण में 36 सीटों और आठवें चरण में 35 सीटों पर मतदान करवाया जाएगा.

LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: