Aadhaar Card को PAN Card से लिंक करने की तारीख बढ़ी, जानिए अब कब तक कर सकेंगे ये काम?


नई दिल्लीः अगर आप भी किन्हीं कारणों से अभी तक Aadhaar Card को PAN Card से लिंक नहीं कर पाए हैं तो आपके लिए राहत की बात है. दरअसल सरकार ने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. आयकर विभाग ने भी ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. 

अब इस तारीख तक कर सकेंगे लिंक
आयकर विभाग ने अपने ट्वीट में कहा है कि आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून 2021 कर दी गई है. ट्वीट में आयकर विभाग ने इसकी वजह भी बताई है. आयकर विभाग के मुताबिक कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है. 

मिली थीं कई शिकायतें
दरअसल कई लोगों ने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करते समय आयकर विभाग की वेबसाइट पर तकनीकी दिक्कतों की शिकायत की थी. बता दें कि सरकार इससे पहले भी आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की तारीख बढ़ा चुकी है. बीते साल जून में आयकर विभाग ने आधार को पैन कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2020 से बढ़ाकर 31 मार्च 2021 कर दी थी. उस वक्त भी कोरोना वायरस के चलते सरकार ने यह कदम उठाया था. 

बता दें कि 12 डिजिट का आईडेंटिफिकेशन नंबर, भारत के नागरिकों को यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा जारी किया जाता है. वहीं 10 डिजिट का पैन कार्ड नंबर आयकर विभाग द्वारा किसी व्यक्ति, फर्म को जारी किया जाता है.  

ऑनलाइन कैसे करें आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक?
आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए आपको आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा. जहां लिंक आधार के लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद जो पेज खुलेगा, उसमें मांगी गई डिटेल्स भरनी होंगी. जैसे पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, नाम आदि. ये सब करने के बाद ओके करने पर यूआईडीएआई की तरफ से एक वेरिफिकेशन आएगा. जिसके बाद आपका आधार और पैन कार्ड लिंक हो जाएगा. 

  



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *