Delhi Meerut Expressway कल से शुरू, सिर्फ 50 मिनट में पहुंचिए मेरठ


नई दिल्ली: दिल्ली से मेरठ का सफर आसान होने वाला है. अब दिल्ली से मेरठ मात्र 50 मिनट में पहुंचा जा सकेगा. दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (Delhi-Meerut Expressway) एक अप्रैल से खोल दिया जाएगा. इससे पहले मंगलवार को इसे ट्रायल के लिए खोला गया, लेकिन औपचारिक रूप से 1 अप्रैल से ही इस पर वाहन फर्राटा भर सकेंगे.

ये होगा रूट

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (Delhi-Meerut Expressway) से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई शहरों का सफर आसान होगा. दिल्ली से मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, शामली, मुजफ्फरनगर के साथ उत्तराखंड के लोग भी इसका लाभ उठा सकेंगे. यह एक्सप्रेस-वे दिल्ली अक्षरधाम से नोएडा मोड़- गाजीपुर मुर्गा मंडी- इंदिरापुरम- डूडा हेडा- डासना- ईस्टर्न पेरिफेरल को कनेक्ट करेगा.

‘जितना सफर उतना टोल’

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (Delhi-Meerut Expressway) की शुरुआत के साथ ही टोल वसूली भी शुरू हो जाएगी. हालांकि अभी टोल दरें निर्धारित नहीं की गई हैं. इस हाईवे पर जितना सफर उतना पैसा लगेगा. अगर फास्टैग नहीं होगा तो सफर नहीं कर सकेंगे. सराय काले खां से यूपी गेट तक 3 किलो मीटर की दूरी तय करने के लिए भी टोल देना होगा. एंट्री पॉइंट से कैमरा कैच करेगा और फिर एक्जिट पॉइंट पर कैमरा कैच करेगा, उस हिसाब से टोल कटेगा.

यह भी पढ़ें: Param Bir Singh की अर्जी पर बॉम्बे HC में सुनवाई, जज ने कहा- उदाहरण दिखाइए, जब बिना FIR के CBI जांच हुई हो

ये होगी स्पीड लिमिट

पहली बार इस हाई-वे पर परीक्षण के तौर पर ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर कैमरे लगाए गए हैं. ये कैमरे गाड़ी के आगे और पीछे की नंबर प्लेट को रीड ही नहीं करेंगे बल्कि दोनों नम्बर प्लेट का मिलान भी करेंगे. दिल्ली से UP गेट तक 70 km प्रति घंटा और UP गेट से मेरठ तक 100 km प्रति घंटा रफ्तार तय की गई है. एक्सप्रेस-वे पर दो पहिया वाहन और ट्रैक्टर प्रतिबंधित होंगे.

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *