UP पंचायत चुनाव 2021: एक साथ नहीं लगेगी पति-पत्नी की ड्यूटी, राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी किया निर्देश


लखनऊ: यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं. शासन-प्रशआसन से लेकर प्रत्याशियों ने चुनाव के लिए कमर कस ली है. इसी बीच राज्य निर्वाचन आयोग ने बुधवार को चुनाव ड्यूटी को लेकर निर्देश जारी किया है. जिसके तहत पति-पत्नी दोनों के सरकारी सेवा में होने पर किसी एक व्यक्ति की ही चुनाव में ड्यूटी लगाई जाए. 

जिलाधिकारी को दिया गया है अधिकार 
राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक अगर पति-पत्नी दोनों सरकारी कर्मचारी या शिक्षक हैं और दोनों की ड्यूटी चुनाव में लग गयी है तो इनमें से एक की ड्यूटी कट सकेगी. इसके लिए सरकारी सेवा में कार्यरत पति-पत्नी को जिलाधिकारी को एक पत्र देना होगा. जिलाधिकारी प्राप्त प्रार्थना पत्र पर अपने स्तर पर ड्यूटी को लेकर विचार करेंगे. उसके बाद पति या पत्नी में से किसी एक को चुनाव ड्यूटी से मुक्त कर सकेंगे. 

कोविड गाइडलाइन से संबंधित भी जारी हुए हैं निर्देश 
गौरतलब है कि बीते दिनों राज्य निर्वाचन आयोग ने कोरोना गाइडलाइन भी जारी की है. राज्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी जिला मजिस्ट्रेट और जिला निर्वाचन अधिकारियों को इसके लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं. जिसके तहत मतदान से पूर्व मतदान केंद्रों को सैनिटाइज कराना, सभी मतदान कर्मियों को मास्क पहनना और सभी के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउडलोड करना अनिवार्य किया गया है. 

कब होंगे चुनाव?
राज्य चुनाव आयोग ने यूपी में पंचायत चुनावों की घोषणा कर दी है. निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि चुनाव 4 चरणों में कराए जाएंगे. ये चुनाव 15 अप्रैल, 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को  कराए जाएंगे. पहले चरण में 18 जिले, दूसरे चरण में 20 जिले, तीसरे चरण में और 20 चौथे चरण में 17 जिले में चुनाव होंगे. वहीं, 2 मई को रिजल्ट जारी किया जाएगा. 

WATCH LIVE TV

 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *