अंगदान की चल रही थी तैयारी, तभी ब्रेन डेड शख्‍स की चलने लगीं सांसें; डॉक्‍टर्स भी रह गए हैरान


लंदन: अगर कोई शख्‍स जिसे डॉक्‍टरों ने मृत घोषित कर दिया हो, अचानक ठीक अंगदान से पहले सांस लेने लगे तो ये चमत्‍कार ही कहा जाएगा. इंग्‍लैंड से एक ऐसी ही घटना सामने आई है. यहां एक मृत घोषित कर दिए गए शख्‍स के अंगदान की तैयारियां चल रहीं थी, तभी अचानक उसमें जान आ गई. 18 साल के इस शख्‍स का नाम लुईस रॉबर्ट्स है और डॉक्‍टरों का कहना है कि अंगदान से ठीक पहले लुईस ने अपनी आंखें झपकाईं और सांस लेने लगे. 

डॉक्‍टरों ने घोषित कर दिया था ब्रेन डेड 

18 साल के लुईस इंग्‍लैंड के स्‍टैफोर्डशायर से हैं और 13 मार्च को उनका एक्‍सीडेंट हो गया था. गाड़ी से धक्‍का लगने के बाद लुईस गंभीर रूप से घायल हो गए थे और उनके सिर में सबसे ज्‍यादा चोटें आई थीं. उन्‍हें तुरंत अस्‍पताल ले जाया गया लेकिन इलाज के बाद भी वो ठीक नहीं हुए. चार दिन के बाद उनकी फैमिली को बताया गया कि वह जिंदगी और मौत की जंग हार गए हैं. डॉक्‍टरों ने लुईस को मृत घोषित कर दिया जिसके बाद परिवार ने उनके अंगों को दान करने का फैसला किया. लुईस के परिवार ने सोचा कि अंगदान से 7 लोगों को जिंदगी मिल जाएगी.

सर्जरी से ठीक पहले हुआ चमत्‍कार  

लेकिन अंगदान के लिए सर्जरी से ठीक पहले चमत्‍कार हुआ और लुईस सांस लेने लगे. उनके शरीर के अंगों में हरकत हुई और डॉक्‍टरों ने देखा कि वह अपने सिर को भी हिला रहे हैं. डॉक्‍टर्स ये देखकर हैरान रह गए. वहीं जब उनकी फैमिली को मालूम हुआ कि लुईस होश में आ गए हैं, तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

बहन ने रिकॉर्ड किया वीडियो

जब लुईस ने सांस ली, इसका वीडियो उनकी बहन ने बनाया है. ये व‍ीड‍ियो सोशल मीडिया पर वायरल है. वीडियो में लुईस की बहन जेड उस मशीन के पास वीडियो बना रही हैं, जिससे लुईस की सांसों को मॉनिटर किया जा रहा है. जेड जैसे ही कहती हैं, लुईस क्‍या तुम तैयार हो, वन, टू, थ्री…तभी सेकंड्स के भीतर मशीन में एक ब्राउन लाइन दिखाई देने लगती है और उनकी बहन खुशी से चिल्‍ला उठती हैं. अब परिवार को उनके इलाज के खर्च की चिंता है जिसके लिए उन्‍होंने ‘गो फाउंड मी’ नाम का एक पेज बनाया है. इसके जरिए दुनियाभर के लोग उनकी मदद कर रहे हैं. 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *