आ गई Kia की नई Electric Car EV6, फुल चार्ज पर चलेगी 500 किलोमीटर, जानिए कीमत


नई दिल्ली. Kia Electric Car EV6 Launch: अब जमाना इलेक्ट्रिक कारों का आने वाला है, यही वजह है कि दुनिया की बड़ी बड़ी ऑटो कंपनियों का फोकस अब इलेक्ट्रिक कारों पर बढ़ रहा है. साउथ कोरिया की ऑटो दिग्गज Kia ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार EV6 को लॉन्च किया है. ये कार एक डेडिकेटेड प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है. 

सिंगल चार्ज पर दौड़ेगी 500 किलोमीटर 

Kia की ये कार पहली ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल है जो एक बार चार्ज होने पर 500 किलोमीटर तक चलती है. Kia Motors ने पूरी दुनिया में इस साल 30,000 यूनिट्स बेचने का लक्ष्य रखा है. Kia Motors ने इलेक्ट्रिक कारों को लेकर एक बहुत बड़ा प्लान तैयार किया है. कंपनी की योजना 2026 तक 11 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च करने का है, EV6 इस प्लान की पहली कार है. 

ये भी पढ़ें- Airtel ने इस प्लान को किया बंद, रिचार्ज करवाने से पहले जरूर पढ़ लें ये खबर

 

18 मिनट में 80 परसेंट चार्ज!

800-वोल्ट सिस्टम वाला लंबी दूरी का मॉडल एक बार चार्ज करने पर 510 किमी से ज्यादा दूरी तय कर सकता है, जो कि Ioniq 5’s की 430 किमी की ड्राइविंग रेंज से ज्यादा है. इसके अलावा 18 मिनट में 80 परसेंट तक बैटरी चार्ज हो जाती है. EV6 में दूसरे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मुकाबले ज्यादा स्पेस, फीचर्स और शानदार इंटीरियर है.

11 इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करेगी Kia

EV6, किआ की उन 11 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स प्लान के तहत लॉन्च की गई पहली इलेक्ट्रिक कार है, जिन्हें 2026 तक पूरी तरह से मार्केट में उतारने का प्लान है. Kia के दूसरे इलेक्ट्रिक व्हीकल मॉडल Niro और Soul हैं, जिन्हें गैस और हाइब्रिड वेरिएंट के साथ लॉन्च किया गया है. EV6 बैटरी पैक के दो विकल्प मिलेंगे. एक स्टैंडर्ड 58-किलोवाट-घंटे (kWh) बैटरी पैक और एक लंबी दूरी की 77.4 किलोवाट प्रति घंटे. 

40 परसेंट बिक्री सिर्फ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की होगी

एक ऑनलाइन वर्ल्ड प्रीमियर इवेंट में Kia ने EV6 को उसके पैरेंट्स Hyundai Motor Group के इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर के उसी प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर पेश किया, जिस प्लेटफॉर्म पर पिछले महीने Hyundai Boniq 5 को उतारा गया था. किआ के प्रेसिडेंट सॉन्ग हो-सुंग ने कहा कि “EV6 पहला मॉडल है, जो किआ को ऑटोमेकर के रूप से एक इनोवेटिव मोबिलिटी सॉल्यूशंस प्रोवाइडर के रूप में खुद को बदलने की विजन की घोषणा करता है. EV6 एक प्रतीकात्मक मॉडल है जो Kia के मिड-एंड-लॉन्ग-टर्म प्लान को 2030 तक कुल बिक्री का 40 परसेंट इको-फ्रेंडली मॉडल के रेश्यो को बढ़ाने के लिए विकसित किया गया है.

कितन होगी कीमत

Kia की इस कार की कीमत रुपये में करीब 30 लाख से 35 लाख रुपये के बीच हो सकती है. 

ये भी पढ़ें- PPF समेत दूसरी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें घटाने का फैसला वापस, पहले की तरह मिलता रहेगा फायदा

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *