July 31, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

CBSE Syllabus 2021-22: 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए नया सिलेबस जारी, यहां क्लिक कर देखें स्टूडेंट


नई दिल्ली:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अप्रैल महीने से शुरू होने वाले नए एकेडमिक ईयर 2021-2022 के लिए अपना सिलेबस जारी कर दिया है. सीबीएसई ने यह सिलेबस 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए जारी किया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नया सिलेबस आधिकारिक वेबसाइट जारी किया है, छात्र ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर लॉग इन कर अपना सिलेबस चेक कर सकते हैं.

नए सिलेबस में कटौती हुई या नहीं?
बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र (CBSE New Academic Session) 2021-22 के लिए जारी किए गए सिलेबस में कोई कटौती नहीं की है. यानी, स्टूडेंट्स को इस बार परीक्षाओं के लिए पूरा सिलेबस पढ़ना होगा, जिसके आधार पर पेपर तैयार किए जाएंगे.

पिछले बार इतने प्रतिशत की गई थी कटौती
बता दें कि पिछले शैक्षणिक सत्र में सीबीएसई (CBSE) ने कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के मद्देनजर 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम को कम कर दिया था, लेकिन इस बार बोर्ड ने सिलेबस में कोई कमी नहीं है.

इस बात का ख्याल रखें छात्र
बोर्ड द्वारा जारी किए गए नए सिलेबस के मुताबिक स्टूडेंट्स को अब इस एकेडमिक ईयर में किए जाने वाले आकलन और परीक्षा के लिए पूरे सिलेबस को पढ़ना पड़ेगा. इसलिए 9वीं से 12वीं कक्षाओं तक के स्टूडेंट्स को सलाह दी जा रही है क वह सबसे पहले बोर्ड द्वारा जारी किए गए सिलेबस को भली-भांति पढ़ लें और जारी किए गए सिलेबस के अनुसार ही नए एकेडमिक ईयर की पढ़ाई करें, क्योंकि बोर्ड ने सिलेबस के साथ ही साथ मूल्यांकन दिशा-निर्देश भी जारी किया है.

यहां क्लिक कर देखें सिलेबस 

ये भी पढ़ें: MP-UP समेत इन 17 राज्यों में शिक्षकों की बंपर भर्ती: 3479 पदों के लिए जल्द करें अप्लाई, यहां जानें पूरी डिटेल…

ये भी पढ़ें: MP BOARD: परीक्षाओं से पहले 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी राहत, स्टूडेंट को मिलेगा यह फायदा, जानें यहां…

WATCH LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: