Delhi में Covid-19 का तांडव, अगले आदेश तक सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को किया बंद


नई दल्ली: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को अगले आदेश तक बंद (Delhi Schools Closed) कर दिया गया है. गुरुवार शाम दिल्ली शिक्षा विभाग (Delhi Directorate of Education) ने नया आदेश जारी करते हुए इसका ऐलान किया. 

9वीं और 12वीं के बच्चों को सशर्त छूट

आदेश के अनुसार, सिर्फ 9वीं और 12वीं क्लास के बच्चों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए और उनके पेरेंट्स की अनुमति से ही प्री बोर्ड एग्जाम, मिड‌ टर्म एग्जाम, एनुअल एग्जाम , बोर्ड एग्जामिनेशन, प्रैक्टिकल एग्जाम और प्रोजेक्ट वर्क आदि के गाइडेंस के लिए स्कूल बुलाया जा सकता है. इसके अलावा किसी भी अन्य क्लास के बच्चों को स्कूल आने की अनुमति नहीं होगी. 

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे बच्चे

ऐसे में नए अकादमिक सेशन की पढ़ाई का नुकसान न हो इसलिए शिक्षा निदेशालय ने पिछले साल की तरह ही ऑनलाइन क्लास 1 अप्रैल से शुरू करने का आदेश दिया है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पिछले साल मार्च में दिल्ली के स्कूलों को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) से पहले ही बंद कर दिया गया था. कई राज्यों ने जहां अक्टूबर में आंशिक तौर पर स्कूलों को फिर से खोल दिया था, वहीं दिल्ली सरकार ने 18 जनवरी से 5 फरवरी तक प्रैक्टिकल कार्यों के लिए 9वीं क्लास से 12वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कूलों को फिर से खोला था.

 

CM केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक

वहीं दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने भी शुक्रवार शाम एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है, जिसके बाद बड़े ऐलान की आशंका जताई जा रही है. शाम 4 बजे मुख्यमंत्री आवास पर होने वाली इस बैठक में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) के साथ संबंधित विभागों के अधिकारी शामिल होंगे. सभी कोरोना से निपटने के एक्शन प्लान, वैक्सीनेशन, कंटेनमेंट जोन, अस्पतालों के बेड प्रबंधन आदि की समीक्षा करेंगे और संक्रमण को रोकने के लिए प्लान बनाएंगे.

ये भी पढ़ें:- एक लाख रुपए किलो है इस सब्जी का दाम! नाम है बेहद अजीबोगरीब

वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान संभव

ये कयास लगाए जा रहे हैं कि दिल्ली में बढ़ते संक्रमण को काबू करने के लिए सीएम कुछ कड़े फैसले ले सकते हैं. इनमें नाइट कर्फ्यू (Night Curfew), वीकेंड लॉकडाउन (Weekend Lockdown) जैसे कुछ प्रतिबंधों की घोषणा की जा सकती है. वहीं अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो दिल्ली में रोजाना 1500 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. बुधवार को भी कोरोना के 1,819 नए मरीज मिले, जबकि 11 और मरीजों की मौत हो गई थी.

VIDEO



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *