July 25, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

महाराष्ट्र में कोरोना का तांडव, लॉकडाउन लगाने पर विचार कर रही Uddhav Thackeray सरकार


मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में तेजी से बढ़ रहे कोरोना (Coronavirus) के मामलों पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना के हालात की दो दिन और समीक्षा की जाएगी. अगर हालात नहीं सुधरे तो राज्य में पूर्ण लॉकडाउन लगाया जा सकता है. 

जनता से न घबराने की अपील

शुक्रवार शाम प्रेस वार्ता में बोलते हुए सीएम ठाकरे ने जनता से न घबराने की अपील की. मुख्यमंत्री ने कहा, ‘मैं लोगो को डराने नही आया हूं. राज्य समेत देश में कोरोना फिर बढ रहा है. ऐसे में मुझे उम्मीद है कि राज्य की जनता इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में सरकार का साथ देगी. 

‘हमारे पास जांच की क्षमता बढ़ी’

सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने कहा,’जब कोरोना (Coronavirus) शुरू हुआ तो हमारे पास जांच के लिए सिर्फ दो लैब थी. वहीं अब राज्य में 500 जगहों पर जांच की सुविधा मौजूद है. हमारे पास आज की तारीख में 1.82 लाख टेस्टिंग की सुविधा है. आने वाले दिनों में हम 2.50 लाख टेस्टिंग की क्षमता हासिल कर लेंगे.

‘कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें लोग’

मुख्यमंत्री ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने कहा,’हमारे 70 फीसदी टेस्ट RT-PCR से हो रहे हैं. कल हम लोग ढाई लाख टेस्ट करेंगे, तब भी 70 फीसदी टेस्ट RT-PCR वाले ही होंगे.’ उन्होंने कहा कि कोविड के खिलाफ लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है. ऐसे में लोगों को सामाजिक दूरी और कोविड प्रोटोकॉल का पालन छोड़ना नहीं चाहिए. 

‘राज्य में 3.85 लाख बेड्स उपलब्ध’

सीएम ने कहा, ‘हम कोई भी चीज छिपा नहीं रहे हैं, इसलिए आज महाराष्ट्र की स्थिति चिंताजनक लग रही  होगी. मैं दूसरे राज्यों की बात नहीं करता. मैं सिर्फ इतना कहता हूं कि मुझ पर महाराष्ट्र की जनता की जिम्मेदारी है. कोरोना के शुरुआती दौर में राज्य में अस्पताल नहीं थे, बेड नहीं थे. उसके बाद हमने बेड्स की संख्या बढ़ानी शुरू की. हमने राज्य में जंबो कोविड सेंटर शुरू किए. आज की तारीख में हमारे पास 3.85 लाख बेड्स की संख्या उपलब्ध है. 

‘कोरोना के बढ़े मामलों से चिंता’

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने कहा,’हमने पहले भी कहा था लॉकडाउन का इस्तेमाल इलाज की सुविधाएं बढ़ाने के लिए करेंगे. हमारे इतने प्रयासों के बावजूद राज्य में कोरोना के मामले क्यों बढ़ रहे हैं, हमें इस बारे में देखना होगा. कुछ समय पहले तक मुंबई में 300-400 मरीज मिल रहे थे. वहीं अब मुंबई में 8 हजार से ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं. पूरे महाराष्ट्र में भी 43 हजार तक नए मरीज सामने आ रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- Maharashtra में Coronavirus का कहर, पिछले 24 घंटे में 43,183 नए मामले सामने आए

‘आकलन के बाद लॉकडाउन पर फैसला’

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘महाराष्ट्र में लॉकडाउन लगेगा या नहीं, इस पर अभी नहीं कह सकता. इस पर हालात का आकलन करने के बाद फैसला लिया जाएगा. अच्छी बात ये है कि महाराष्ट्र में वैक्सीनेशन तेजी से बढ़ रहा है. राज्य में रोजाना 3 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है. केंद्र से हमें वैक्सीन मिल रही है लेकिन इसकी सप्लाई और बढ़ाई जानी चाहिए. 

LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: