July 30, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

ये 3 आसान घरेलू उपाय आपके बालों को देंगे दबरदस्त पोषण, न होगा हेयरफॉल, न डैंड्रफ


नई दिल्ली: बालों के झड़ने और खराब होने सा आज-कल हर कोई परेशान है. ऐसे में जरूरी है इनका ध्यान रखना और हेयर फॉल के मेन कारण ढूंढकर उससे फाइट करना. मौसम बदलने के चलते सिर में जमा डैंड्रफ की ही वजह से बाल झड़ने की समस्या पैदा होती है. इस रूसी की वजह से बालों को नुकसान तो पहुंचता ही है, साथ ही खुजली की दिक्कत भी बढ़ जाती है. इसलिए इसे गायब करना जरूरी है. आज हम आपको बताएंगे वह आसान घरेलू उपाय, जिन्हें अपनाना मुश्किल नहीं और आपकी परेशानी भी दूर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: Knowledge: Keyboard के अल्फाबेट्स में क्यों है झोल? बनाने वाले ने सीधे अक्षरों में क्यों नहीं बनाया?

आप जानते होंगे कि ज्यादातर शैंपू, जो डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने का दावा करते हैं, उनमें भारी मात्रा में केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में अगर इनका ज्यादा इस्तेमाल किया गया, तो बालों को फायदे की जगह नुकसान ही झेलना पड़ेगा. इससे बालों की शाइन भी जा सकती है. इसलिए घरेलू उपाय अपनाना कम रिस्की होगा और आसान भी.

ये भी पढ़ें: KNOWLEDGE: ज्यादातर लोग गलत बताते हैं ATM का फुल फॉर्म; इसके इन्वेंटर का है India से कनेक्शन

1. नींबू, अदरक और नारियल तेल
आपको बता दें, अदरक, नारियल तेल और नींबू को मिलाकर बालों पर लगाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. शैंपू से होने वाले नुकसान को यह मिक्स्चर कम कर सकता है. मालूम हो, नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है, जो सिर से डैंड्रफ की लेयर कम करने में मदद करता है. साथ ही, नींबू में मौजूद ऐंटी-फंगल और ऐंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन को इंफेक्शन से दूर रखते हैं.

नारियल तेल स्कैल्प को सूखने नहीं देता और डैंड्रफ की संभावना कम हो जाती है. यह तेल आपके स्कैल्प को मॉइस्चराइज रखता है. अदरख भी सिर में किसी तरह के इंफेक्शन को नहीं आने देता. 

ये भी पढ़ें: ट्रेन से सफर सब करते हैं, लेकिन नहीं जानते होंगे PNR नंबर के बारे में यह बातें, जानें यहां

2. मेथी दाने से भी जाता है डैंड्रफ
मेथी दाना डैंड्रफ कत्म करने के लिए कारगर होता है. इसके लिए आपको कुछ ज्यादा नहीं करना होगा. बस, मेथी दाने को एक रात भिगो कर रखें और सुबह मिक्सी में पीस कर इसका पेस्ट बना लें. इसके बाद 1 चम्मच नारियल तेल ऐड करें और बालों की जड़ों में लगा लें. एक घंटे बाद गुनगुने पानी से बाल धो लें. इसके बाद केवल हर्बल शैंपू का ही इस्तेमा करें. 

ये भी पढ़ें: कहीं आप भी तो नहीं हो जाते रेज्यूमे, CV और बायोडेटा में कंफ्यूज? आसान भाषा में जानें अंतर

3. दही और बेकिंग सोडा का मिश्रण
रूसी खत्म करने के लिए दही एक कारगर उपाय है. यह बालों को पोषण देने के साथ ही डैंड्रफ को आने नहीं देता. इसके लिए आपको बस यह करना है कि एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और स्कैल्प पर लगा लें. कुछ ही दिन में आपको इसका फायदा दिखने लगेगा. 

WATCH LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: