July 30, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं को आगे बढ़ाने पर हो रहा विचार, जानिए जनरल प्रमोशन मिलेगा या नहीं


भोपाल: कोरोना महामारी संक्रमण लगातार फैलता जा रहा है. जिसका असर अब  मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपी बोर्ड) की परीक्षाओं पर भी दिखाई दे रहा है. दरअसल अप्रैल माह में संक्रमण की तेज रफ्तार को देखते हुए बोर्ड अब 10वीं-12वीं की परीक्षाओं की तारीख को आगे बढ़ाने का विचार कर रहा है.

गौरतलब है कि 30 अप्रैल से 10वीं और 1 मई से 12वीं की परीक्षाएं शुरू होने वाली है. मंत्रालय के सूत्रों की माने तो बोर्ड परीक्षाओं की तारीख का फैसला 12 अप्रैल को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की समीक्षा में लिया जाएगा. मुख्यमंत्री इस बैठक के दौरान सभी जिलों में मौजूदा हालातों पर भी कलेक्टरों से चर्चा करेंगे.

MP BOARD: परीक्षाओं से पहले 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी राहत, स्टूडेंट को मिलेगा यह फायदा, जानें यहां…

ओपन बुक सिस्टम से परीक्षा कराने की तैयारी
वहीं 9वीं व 11वीं की परीक्षाएं 13-14 अप्रैल से शुरू होने वाली हैं. बोर्ड इन परीक्षाओं को ओपन बुक सिस्टम से कराने की तैयारी कर रहा है. इसे लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि विभाग को तय समय पर परीक्षाएं आयोजित कराने के निर्देश दिए गए हैं. हालांकि 9वीं-11वीं की परीक्षा कैसे कराएं, इसे लेकर विकल्पों पर शासन स्तर पर विचार किया जा रहा है.

कई जिलों में स्कूल हैं बंद
बता दें कि कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण परीक्षाओं की तैयारी पर काफी असर पड़ रहा है. वहीं 15 अप्रैल तक तो भोपाल, जबलपुर, इंदौर, बैतूल, छिंदवाड़ा, खरगोन और रतलाम में स्कूल-कॉलेज बंद रखने का फैसला हो चुका है. ऐसी स्थिति में 9वीं व 11वीं की लिखित परीक्षाओं की तैयारी होना मुश्किल है. ऐसे में सरकार दोनों परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति से कराने पर भी विचार कर रही है. 

छत्तीसगढ़ में कोरोना का कहर! लग सकता है लॉकडाउन, सीएम ने लिया ये अहम फैसला

जनरल प्रमोशन देने से इंकार
इससे पहले उच्च शिक्षा विभाग पहले ही स्नातक प्रथम-द्वितीय वर्ष एवं पोस्ट ग्रेजुएट द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं इसी पद्धति से कराने का निर्णय ले चुका है. बोर्ड एक तरफ जहां तय तारीखों के मुताबिक ही परीक्षा की तैयारी कर रह है. यदि 15 अप्रैल तक कोरोना संक्रमण कम होता है तो परीक्षा आगे नहीं बढ़ेगी. क्योंकि बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर कोरोना से बचाव के प्रबंध करने में निर्देश पहले ही जारी कर चुका है. इसकी वजह यह है कि सरकार जनरल प्रमोशन देने से इंकार कर चुकी है.

WATCH LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: