July 25, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

कॉकरोच से तुरंत मिलेगा छुटकारा, इन घरेलू नुस्खों से दोबारा घर में नहीं भटकेंगे!


How To Get Rid Of Cockroaches: घर का चाहे किचन हो या स्टोर रूम इनमें सबसे ज्यादा किसी चीज से लोग परेशान रहते हैं तो वह हैं कॉकरोच से. गर्मियों में तो इनकी संख्या और बढ़ जाती है. इनको खत्म करने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे-केमिकल्स का प्रयोग करते हैं. लेकिन फिर भी ये नहीं भागते. आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिनकी मदद से कॉकरोच से छुटकारा पा सकते हैं.

इस चीजों का रखें ध्यान
कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए आपको घर में साफ-सफाई तो रखनी ही चाहिए. इसके साथ ही घर के पानी निकास की नालियों में जाली लगानी चाहिए. इसके अलावा घर में ज्यादा समय तक सब्जियों या फलों के छिलकों को न रखें.

केरोसिन ऑयल आएगा काम
कॉकरोच को भगाने के लिए के लिए केरोसिन ऑयल बेहद काम का है. आप केरोसिन के ऑयल का स्प्रे या पानी में इसे मिलाकर पोछा मारकर कॉकरोच को भगा सकते हैं. 

बोरिक पाउडर का छिड़काव
घर की जिस जगह पर कॉकरोच की संख्या ज्यादा मात्रा में हैं, वहां पर आप बोरिक पाउडर का छिड़काव कर दें. इससे कॉकरोच भाग जाएंगे. 

बेहद काम की है लौंग
लौंग का इस्तेमाल आपने खाने का जायका बढ़ाने के लिए तो खूब किया होगा. लेकिन यह कॉकरोच को भगाने के लिए भी बेहद काम की है. इसकी महक से कॉकरोच दूर भागते हैं. लौंग को आप फ्रिज, किचन आलमीरा जैसी जगह पर 4 से 5 लौंग को रखें. इससे कॉकरोच नहीं आएंगे.

तेजपत्ते का इस्तेमाल
लौंग की तरह तेजपत्ते की महक भी कॉकरोच को पसंद नहीं होती है. कॉकरोच को भगाने लिए तेजपत्ते की कुछ पत्तियां मसलकर जहां पर कॉकरोच हों डाल दें. वहां से कॉकरोच भाग जाएंगे. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

WATCH LIVE TV

 





Source link

%d bloggers like this: