August 2, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Bihar Matriculation Result 2021: स्टूडेंट्स का इंतजार होगा खत्म, कल आएंगे बोर्ड के नतीजे!


Patna: बिहार में मैट्रिक परीक्षा (Bihar Matriculation Result 2021) में शामिल 16 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म होने वाला है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Committee) के सूत्रों के मुताबिक, 5 अप्रैल को रिजल्ट आने की पूरी संभावना है. जानकारी के अनुसार, बीएसइबी (BSEB) नतीजों के ऐलान के लिए किसी तरह की प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं करेगी.

ये भी पढे़ंः Bihar Matric Result 2021: BSEB ने टाला मैट्रिक का रिजल्ट, जानिए कब होगा ऐलान

हालांकि, 26 मार्च को जब इंटर की परीक्षा (Intermediate Examination) के नतीजे आए थे. तब  शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Bihar Education Minister Vijay Kumar Choudhary) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. क्योंकि बिहार में उस समय कोरोना (Corona) के मामले उतनी संख्या में नहीं थी लेकिन अब संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. बिहार में पिछले साल भी इंटर का रिजल्ट सीधे वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया था. वहीं, मैट्रिक की परीक्षा (Matriculation Examination) का मूल्यांकन काफी पहले हो चुका था और उसके बाद टॉपर्स का फिजिकल वेरिफिकेशन भी कर लिया गया है. 

दरअसल, बिहार में कुछ सालों से मूल्यांकन के बाद जो छात्र छात्रा टॉपर्स में आते हैं उनका बिहार बोर्ड फिजिकल वेरिफिकेशन भी करता है. ताकि नतीजे सार्वजनिक होने के बाद किसी तरह की किरकिरी न हो. बिहार में इस बार इस बार मैट्रिक की परीक्षा में 16 लाख 84 हजार 466 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है. 8 लाख 46 हजार ने मैट्रिक की परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरा था जबकि छात्राओं की संख्या 8 लाख 37 हजार 303 ने परीक्षा के लिए फॉर्म भरे थे. इंटर की तरह मैट्रिक के परिणाम भी बेहतर होने की संभावना है. क्योंकि बिहार बोर्ड (Bihar Board) ने पहली बार हर सवालों का विकल्प भी दिया था.

ये भी पढे़ंः BSEB 10th Result 2021: मैट्रिक परीक्षार्थियों का इंतजार जल्द होगा खत्म, BSEB ने बताया कब आएगा रिजल्ट

इधर, परिणाम बेहतर होने की संभावना है. वैसे सभी की नजर प्रतिष्ठित सिमुलतला आवासीय विद्यालय पर होगी. जिसकी पहचान टॉपर्स की फैक्ट्री के तौर पर होती है. हालांकि पिछली बार के मैट्रिक के नतीजों में सिमुलतला का प्रदर्शन उम्दा नहीं था. लेकिन साल 2018 में भागलपुर की प्रेरणा राज और बांका के सावन  सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्र थे. सिमुलतला विद्यालय की पढ़ाई के लिए शिक्षा विभाग की खास नजर रहती है. पूरे हिन्दुस्तान में बिहार पहला ऐसा राज्य है जहां इस बार सबसे पहले इंटर और मैट्रिक की परीक्षा हुई थी और नतीजे भी पहले घोषित कर दिए गए थे. बता दें कि छात्र रिजल्ट के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट onlinebseb.in और biharboardonline.bihar.gov.in विजिट कर सकते हैं.





Source link

%d bloggers like this: