July 31, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Covid-19: Rajasthan में जारी हुई Corona Guideline, सिनेमा हॉल, थिएटर, मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन पार्क रहेंगे बंद


Jaipur : राजस्थान में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के लगातार बढ़ते मामलों के बाद राज्य की गहलोत सरकार (Gehlot government) सख्ती की है. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य की गहलोत सरकार आज नई संशोधित गाइडलाइन जारी की है. गृह विभाग ने CM गहलोत (CM Ashok Gehlot) की मंजूरी के बाद गाइडलाइन जारी की. 5 से 19 अप्रैल तक की अवधि के लिए विशेष गाइडलाइन (Rajasthan Corona News Today) के तहत जिला. प्रशासन, पुलिस एवं नगर निकाय की संयुक्त प्रवर्तन दल फेस मास्क, सामाजिक दूरी एवं मानक संचालन प्रक्रिया का पालन कराएंगे. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan में कोविड केस बढ़ने पर गहलोत ने जताई चिंता, कहा-अतिरिक्त सावधानी की जरूरत

प्रदेश में कोरोना की संशोधित गाइडलाइन (Rajasthan Corona Guidelines) के अनुसार सिनेमा हॉल्स, थियेटर, मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन पार्क बंद रखे जाएंगे. स्विमिंग पूल्स, जिम को खोलने की अनुमति नहीं होगी. सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक सार्वजनिक, जन कार्यक्रमों में जगह क्षमता की 50% उपस्थिति और धार्मिक स्थलों पर भी यही SOP पालन करनी होगी.

रेस्टोरेन्ट में रात्रि कालीन कर्फयू की पालना सुनिश्चित की जावेगी, परन्तु रेस्टोरेन्ट से टेक अवे एवं डिलीवरी पर यह लागू नहीं होगा. विवाह संबंधी आयोजनों में आमंत्रित मेहमानों की संख्या 100 से अधिक नहीं होगी. कोविड-19 प्रोटोकॉल के प्रावधानों के उल्लंघन पर मेरी गार्डन को सील कर दिया जाएगा. एंटी कोविड-19 टीमों का गठन किया जाएगा. 

जिला मजिस्ट्रेट/पुलिस कमीश्नर कोविड संक्रमण की स्थिति के आंकलन के आधार पर अपने क्षेत्राधिकार में रात्रिकालीन कर्फयू के समय के संबंध में निर्णय ले सकेंगें. परन्तु रात्रि 8.00 बजे से पूर्व एवं प्रातः 6.00 बजे के पश्चात् कर्फयू के लिये राज्य सरकार की पूर्वानुमति लिया जाना अनिवार्य होगा. 

वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) को प्रोत्साहित किया जाएगा. राजकीय कार्यालयों में कार्यालय अध्यक्ष द्वारा आवश्यकता अनुसार 75 प्रतिशत कार्मिकों को कार्य हेतु बुलाया जायेगा. शेष कार्मिक वर्क फ्रॉम होम की स्थिति में रहेंगे. शहरी सीमा क्षेत्र में क्लास 1 से 9 तक नियमित कक्षा गतिविधियां इस अवधि के दौरान बंद रहेगी.

कॉलेज के अन्तिम वर्ष की कक्षा के अलावा शेष सभी यूजी./पी.जी. नियमित कक्षा गतिविधियाँ बन्द रहेगी किन्तु प्रायोगिक कक्षा हेतु विद्यार्थी लिखित अनुमति पश्चात् जा सकेंगे. शिक्षण संस्थान प्रधान/जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा किसी विद्यालय/कॉलेज को कोविड केस पाये जाने पर बंद किया जा सकेगा.

नर्सिग, पैरामेडिकल एवं मेडिकल कॉलेज पूर्व की भांति खुले रहेंगे. बंद स्थानों में हॉल क्षमता की 50 प्रतिशत क्षमता तक, अधिकतम 100 व्यक्तियों की सीलिंग रखते हुए ही व्यक्ति अनुमत किये जाएगी. खुले स्थानों में, मैदान/जगह के आकार को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक व्यक्ति 6 फीट दूरी (2 गज की दूरी) रखनी होगी. 

धार्मिक स्थलों द्वारा भी उक्त दिशा निर्देशों का पालन किया जावेगा. रेस्टोरेन्ट में रात्रि कालीन कर्फयू की पालना सुनिश्चित की जावेगी, परन्तु रेस्टोरेन्ट से टेक अवे एवं डिलीवरी (Take Away & Delivery) पर यह लागू नहीं होगा. विवाह संबंधी आयोजनों में यह सुनिश्चित किया जायेगा कि आमंत्रित मेहमानों (अतिथियों) की संख्या 100 से अधिक नहीं होगी.

विवाह आयोजनकर्ता द्वारा समारोह की वीडियों ग्राफी करवाई जायेगी एवं संबंधित उपखण्ड अधिकारी द्वारा मांगने पर उपलब्ध करवाई जायेगी. यदि कोई मैरिज गार्डन/रथान कोविड-19 प्रोटोकॉल के प्रावधानों का उल्लंघन करता पाया जाता है, तो उसको प्रचलित विधियों के अन्तर्गत सील कर दिया जाएगा.

कोरोना पर समीक्षा के लिए अधिकारियों के साथ पीएम नरेंद्र मोदी ने भी अहम बैठक की. दूसरी लहर में पहली बार 93 हज़ार से अधिक मामले सामने आये हैं. देश में 24 घंटे में 513 मरीजों की मौत हुई है. 

राजस्थान में कोरोना का कहर जारी है. आज 1 हजार 729 नए संक्रमित राज्य में दर्ज हुए हैं. सबसे ज्यादा जयपुर में 258 मरीज दर्ज हुए हैं. कोटा में 225 तो जोधपुर में 194 मरीज आए हैं. राज्य में आज दो संक्रमितों की मौत दर्ज हुई है.

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किये हैं. एसिंप्टोमेटिक रोगियों की पहचान के लिए सेंपलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. प्रदेश में 60 हजार सैंपल प्रतिदिन उठाने को कहा गया है. 6 से 7 लाख लाभार्थियों को प्रतिदिन वैक्सीन लगाने के निर्देश भी दिए गए हैं. 

यह भी पढ़ें : देश में Corona की दबे पांव ‘खतरनाक’ आहट, Rajasthan में Active Case की संख्या 9563





Source link

%d bloggers like this: