July 26, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Bihar 10th Result 2021: BSEB ने नतीजों के बाद इनाम का किया ऐलान, टॉपर्स का होगा सम्मान


Patna: Bihar 10th Result 2021 मैट्रिक नतीजों के ऐलान के बाद अब बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने टॉपर्स के लिए इनाम की घोषणा की है. जानकारी के अनुसार, BSEB इस बार दस टॉपर्स में पहला स्थान हासिल करने वाले को एक लाख रुपए मिलेंगे. एक लैपटॉप के साथ किंडल ई-बुक भी दी जाएगी. वहीं, दूसरे स्थान पर रहने वाले टॉपर्स को 75 हजार दिा जाएगा. इसके साथ ही एक लैपटॉप के साथ किंडल ई-बुक भी दी जाएगी.

तीसरे स्थान हासिल करने वाले को 50 हजार नकद दिया जाएगा. साथ ही, एक लेपटॉप के साथ किंडल ई बुक भी दी जाएगी. चौथे से लेकर दसवें स्थान तक पाने वाले अभ्यर्थी को 10-10 हजार और अभ्यर्थियों को एक-एक लैपटॉप भी बीएसइबी देगा. बता दें कि आज बिहार के 16 लाख 50 हजार छात्र और छात्राओं का इंतजार उस वक्त खत्म हो गया जब मैट्रिक के नतीजों की घोषणा की गई.

ये भी पढ़ें-Bihar Board 10th Result: 7 साल, 120 Toppers, कुछ ऐसी है सिमुलतला विद्यालय की कहानी

 

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने परिणाम की घोषणा की. नतीजों में एक बार फिर उसी सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्र और छात्राओं का जलवा रहा जिसे टॉपर की फैक्ट्री कहा जाता है. हालांकि, पिछले साल के नतीजों में सिमुलतला आवासीय विद्यालय का परिणाम कुछ खास नहीं रहा. लेकिन इस बार जबरदस्त ढंग से नतीजों में इस स्कूल का जलवा दिखा.

बिहार में 16 लाख 50 हजार पहले स्थान पर संयुक्त रूप से तीन छात्र और छात्रा रहे. सिमुलतला आवासीय विद्यालय (Simultala Awasiya Vidyalaya) की छात्रा पूजा कुमारी, शुभदर्शिनी को 484 अंक मिले. जबकि रोहतास के संदीप को भी 484 अंक मिले. शिक्षा विजय चौधरी ने कहा कि बिहार में पिछले पंद्रह सालों में छात्राओं का जो सशक्तिकरण हुआ है उसका परिणाम इंटर और मैट्रिक के परिणाम में देखने को मिला है. हालांकि, नतीजों में पटना ने फिर निराश किया है. राजधानी के नामी स्कूल के छात्र पहले 10 टॉपर में जगह बनाने में नाकाम रहे. इतने कम समय में रिजल्ट देकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने भी दमखम दिखाया है.

ये भी पढ़ें-Bihar Board 10th Result 2021: टॉप 10 में 101 छात्रों ने बनाई जगह, टॉपर्स में 36 छात्राओं का नाम शामिल

 

        एक नजर मैट्रिक के परीक्षा परिणाम पर

  • 16 लाख 50 हजार से अधिक छात्र और छात्रा परीक्षा में शामिल हुए.
  • इस बार मैट्रिक की परीक्षा में 78.17 फीसदी अभ्यर्थी सफल हुए.
  • टॉप 10 की लिस्ट में 101 छात्र छात्राओं को मिली जगह.
  • 484 अंक लाकर पूजा कुमारी,शुभदर्शिनी और संदीप कुमार संयुक्त रूप से पहले स्थान पर.
  • 483 अंक लाकर सात छात्र दूसरे स्थान पर.
  • 482 अंक लाकर अवनीश कुमार तीसरे स्थान पर.
  • 481 अंक लाकर छह छात्र-छात्रा चौथे स्थान पर.
  • छह छात्रों को 480 अंक हासिल हुए हैं.

BSEB का दावा है कि,रिकॉर्ड 25 दिनों में 1.10 करोड़ कॉपियों और 1.01 करोड़ ओएमआर सीट की जांच हुई.





Source link

%d bloggers like this: