July 25, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

आपको भी लगवानी है Corona वैक्सीन? ऐसे Search करें घर के पास वाला Vaccination Centre


नई दिल्ली: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ वैक्सीनेशन की प्रक्रिया भी तेज होती जा रही है. सरकार की ओर से पहले चरण में कोरोना वॉरियर्स और बुजुर्गों का टीकाकरण के बाद अब 45 पार से लोगों को टीका दिया जा रहा है. अगर आप भी वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो हम आपके घर से सबसे करीब वाले वैक्सीनेशन सेंटर का पता बताने जा रहे हैं.

इसके लिए सरकार ने बकायादा एक ऐप/वेबसाइट तैयार किया है जिसका नाम https://www.cowin.gov.in/home (कोविन) है. इस पोर्टल पर जाकर आपको न सिर्फ रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलेगी बल्कि आप इसके जरिए अपने घर के करीब स्थित वैक्सीनेशन सेंटर का पता भी आसानी से हासिल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको कोविन पोर्टल पर जाना होगा. 

फॉलो करें ये स्टेप

इसके बाद वहां Find Your Nearest Vaccination Center का एक कॉलम मिलेगा. इस कॉलम में सर्च ऑप्शन के जरिए आप अपने शहर का नाम दर्ज कर वहां स्थित वैक्सीनेशन सेंटर्स की डिटेल जान सकते हैं. आपको यहां हर सेंटर का पता लिखा मिलेगा जिसके जरिए आप घर के सबसे करीब वाले वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर टीका लगवा सकते हैं.

यहां खोजें अपना वैक्सीनेशन सेंटर

सरकार की ओर से लॉन्च किए गए इस पोर्टल पर आपको रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी मिलेगी. इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. फिर आपके फोन पर एक OTP आएगा जिसे दर्ज कर आप रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके अलावा आरोग्य सेतु के जरिए भी रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा दी जा रही है.

टीकाकरण की रफ्तार तेज

बता दें कि देश में पिछले 24 घंटे के दौरान 43 लाख से ज्यादा लोगों को कोराना का टीका लगाया गया जो अब तक एक दिन में दी गई खुराकों के लिहाज से सर्वाधिक है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार तक के आंकड़ों के मुताबिक अब तक टीकों की कुल 8,31,10,926 खुराक दी जा चुकी हैं.

Fact Check: क्‍या वाकई 15 अप्रैल तक कोरोना की सेकेंड वेव से होंगी 50 हजार मौतें?

मंत्रालय के सुबह सात बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक टीकाकरण अभियान के 80वें दिन टीके की कुल 43,00,966 खुराकें दी गईं जिनमें से 39,00,505 लाभार्थियों को पहली खुराक जबकि 4,00,461 लाभार्थियों को दूसरी खुराक दी गई. अब तक लगाए गए कुल टीकों में से 60 प्रतिशत खुराकें महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और केरल में दी गई हैं.





Source link

%d bloggers like this: