July 30, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

एक छोटे से गमले में भी कर सकते हैं अपना शौक पूरा, इस तरह घर में ही उगाएं टमाटर


नई दिल्ली: कई लोगों को सब्जी उगाने का काफी शौक होता है, लेकिन घर में जगह ना होने के कारण वह अपना शौक पूरा नहीं कर पाते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है आप गमले में भी खेती कर सकते हैं. फूलों से लेकर सब्जी व फल सब गलमे में उगाया जा सकता है. आज हम आपको टमाटर की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं. 

अगर आपके पास भी घर पर जगह की कमी है और आपको गार्डनिंग का शौक है तो इस तरह से आप गमले में टमाटर की खेती कर सकते हैं. 

इस तरह लगाएं टमाटर
टमाटर लगाने के लिए हमें एक बड़ा गमला लेना होगा. इसमें अच्छी तरह खाद वाली मिट्टी भर दें. अगर आपके आसपास मिट्टी नहीं है तो नर्सरी से भी मिट्टी ला सकते हैं. याद रहे गमले को ऐसी जगह रखना है जहां कम  से कम 8 घंटे धूप आती हो. इसके बाद इसमें टमाटर के बीज डाल दें. आप देखेंगे कि तीन-चार दिन में बीज अंकुरित होने लगेंगे और फिर कुछ दिन में इसमें पौधा निकल जाएगा. इसमें समय-समय पर पानी डालते रहें. याद रहे ज्यादा पानी डालकर गमले में कीचड़ ना करें.

ये भी पढ़ें-Wedding Muhurat 2021: 22 अप्रैल से फिर गूंजेगी शहनाई, यहां देखें शुभ मुहूर्त की List

ऐसे रखें पौधे का ख्याल
सबसे पहली बात कि गमले में केवल एक ही पौधा हो. अगर आपके गमले में एक से अधिक पौधा लग गया है तो उसे अन्य गमले में लगा दें. गमले को साफ करते रहें. इसमें घास या सूखे पत्ते ना रहें इस बात का ख्याल रखें. आप इसमें किचन वेस्ट जैसे चायपत्ती आदि डाल सकते हैं. 

लकड़ी के सहारे पौधे को रखें सीधा
जब इसमें टमाटर लगने लगेंगे तो ये एक तरफ झुकने लगेगा. जिससे पौधा सूख भी सकता है. इसके लिए एक लकड़ी के सहारे आप पौधे को सीधा करके रख सकते हैं. अगर आप चाहें तो बीज लगाने के समय भी एक सीधी लकड़ी गमले में लगा सकते हैं. 

मौसम के अनुसार दें पानी
गर्मी के मौसम में पौधे को दो बार पानी जरूर देना चाहिए. जबकि सर्दी में एक  बार पानी देना पर्याप्त होता है. गमले में लगा ये टमाटर बाजार के टमाटर से काफी स्वादिष्ट होगा.

Watch LIVE TV-

 

 





Source link

%d bloggers like this: