July 25, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Gujarat: राजकोट में कोरोना वैक्‍सीन लगवाने वालों को बदले में मिल रहा GOLD


नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के बीच दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Drive) जारी है. टीकाकरण अभियान को रफ्तार देने की सरकारी कोशिशों के बीच गुजरात में स्वर्णकार समुदाय की वैक्सीनेशन अभियान को जोर देने के लिए चलाई जा रही मुहिम सुर्खियों में है. दरअसल राजकोट की ज्वैलर्स कम्युनिटी शहर में वैक्सीन लगवाने वालों को सोने (गोल्ड) के गिफ्ट दे रही है. 

वायरल हो रही है खबर!

वैक्सीन की पहली डोज लगवाने के बाद से लेकर दूसरी डोज के लगने तक कई प्रोटोकॉल फॉलो करने होते हैं. दोनो डोज लगवाने के बावजूद आप काफी समय तक बिना मास्क के नहीं घूम सकते. बीमारी से बचाव यानी संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए जो कुछ भी किया जाए कम है इसके बावजूद लोग सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं.

ऐसे में राजकोट का स्वर्णकार समुदाय परिवार और समाज को बचाने की भावना से लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए उत्साहित कर रहा है. यहां टीका लगवा चुकी महिलाओं को सोने की नोज पिन तो पुरुषों को हैंड ब्लैंडर जैसे गिफ्ट आइटम प्रोत्साहित करने के नाम पर दिए जा रहे हैं.

‘गोल्ड गिफ्ट ने बढ़ाई खुशी’

इस मुहम से स्थानीय लोगों में खुशी का माहौल है. लोग अपने परिवार और रिश्तेदारों के अलावा अपरिचित लोगों को भी जल्द से जल्द कोरोना का टीका लगवाने की सलाह दे रहे हैं. दुनिया के कई देशों में मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन लग रही है. खुद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) समेत दुनिया के कई देश भारतीय वैक्सीन और भारतीय टीकाकरण अभियान की तारीफ कर चुके हैं. ऐसे में राजकोट के सुनार समुदाय की ये मुहिम भी सुर्खियों में है. 

ये भी पढ़ें- दिल्ली मेट्रो पर भी Night Curfew का असर, अब रात 10 बजे के बाद आम लोगों की एंट्री बैन

प्रोत्साहन के प्रयोग

कुछ दिनों पहले ऐसी खबरें भी आईं जब कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों को रेस्टोरेंट में अच्छा-खासी छूट दी जा रही है. देश में कोरोना के बढ़ते मामलों से कारोबारियों को बिजनेस घटने की चिंता सता रही है. इसलिए वो सेल बढ़ाने के लिए नायाब तरीके निकाल रहे हैं. दिल्ली के कुछ रेस्तरां ने भी टीकाकरण को बढ़ावा देने के साथ-साथ बिजनेस बढ़ाने के लिए 20 % तक की छूट की पेशकश की है. 

गौरतलब है कि देश में आम चुनाव और विधानसभा चुनावों के दौरान भी मतदान को बढ़ावा देने के लिए नए-नए तरीके जहां लोगों के आकर्षण का केंद्र बनते हैं. ऐसे में कोरोना वैक्सीनेशन के महाअभियान को लेकर गुजरात के राजकोट का स्वर्णकार समुदाय भी देशभर की सुर्खियां बटोर रहा है.  

(इनपुट ANI से)

LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: