July 31, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Rajasthan में भर्ती प्रक्रिया समय पर होंगी पूरी! CM गहलोत ने हाई लेवल कमेटी का किया गठन


Jaipur: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान की विभिन्न राजकीय सेवाओं में भर्तियों की प्रक्रिया समय पर पूरा करने के उद्देश्य से उच्च स्तरीय समिति गठित करने के निर्देश दिए हैं. यह कमेटी भर्तियों को निर्बाध तरीके से राज्य लोक सेवा आयोग और राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा निर्धारित कलेंडर के अनुरूप संपन्न कराने पर अनुशंसा देगी. यह समिति एकमाह में अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को देगी. 

Ashok Gehlot ने मुख्यमंत्री निवास पर राजकीय सेवाओं में भर्ती की स्थिति परसमीक्षा बैठक के दौरान कहा कि यह कमेटी अलग-अलग विभागों के समान प्रकृति वाले पदों के लिए संयुक्त योग्यता भर्ती परीक्षा आयोजित करवाने के लिए सेवा नियमों में आवश्यक संशोधन पर अनुशंसा देगी. साथ ही, कुछ पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार की उपयोगिता पर भी सुझाव देगी.

ये भी पढ़ें-जब मुझे कोई गांधीवादी नेता कहता है तो मुझे बड़ा संकोच होता है : CM Ashok Gehlot

 

मुख्यमंत्री ने बिजली कंपनियों में विभिन्न पदों की भर्ती परीक्षाओं के केंद्र केवल राजस्थान में ही रखने के निर्देश दिए. इससे प्रदेश के अभ्यर्थियों को राज्य से बाहर के परीक्षा केन्द्रों पर जाने से मुक्ति मिलेगी. गहलोत ने न्यायालयों में लंबित भर्ती परीक्षाओं को जल्द निस्तारित कराने के लिए संबंधित विभागों के प्रमुख सचिवों को निर्देश दिए कि वे प्रदेश के महाधिवक्ता (Advocate General) से चर्चा कर विधिक प्रक्रिया पूरी कराएं. गहलोत ने ईडब्ल्यूएस आरक्षण में आयु सीमा तथा फीस में छूट सम्बन्धी बजट घोषणा
को लागू करने के लिए संबंधित विभागों के सेवा नियमों में संशोधन की प्रक्रिया 15 अप्रैल तक पूरा करने के निर्देश दिए, ताकि प्रक्रियाधीन भर्तियों के लिए अग्रिम कार्रवाई की जा सके.

बैठक में शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास, पुलिस, कार्मिक, सार्वजनिक निर्माण, प्रशासनिक सुधार, वन, राजस्व, कृषि एवं देवस्थान आदि विभागों में प्रक्रियाधीन तथा आगामी भर्तियों पर विस्तार से चर्चा की गई. मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि भर्तियों को समय पर पूरा करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है. इसके लिए प्रभावी सिस्टम सुनिश्चित करें.

ये भी पढ़ें-CM ने 30 जून 2021 तक बढ़ाई एमनेस्टी योजना, अधिकाधिक लोगों को लाभ मिलने की संभावना!

 

प्रमुख शासन सचिव कार्मिक हेमंत गेरा ने प्रस्तुतिकरण में बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में विभिन्न विभागों में 86 हजार 921 पदों पर नियुक्तियां दी जा चुकी हैं। 7 हजार 838 अन्य पदों पर परीक्षा परिणाम जारी किए जा चुके हैं तथा 2 हजार 358 पदों पर परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद साक्षात्कार किया जाना शेष है. कुल 3 हजार 13 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा परिणाम घोषित किया जाना शेष है.





Source link

%d bloggers like this: