July 25, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

गर्मियों में पसीने की बदबू से पाएं छुटकारा? जानें इसका कारण और इससे बचने के उपाय


नई दिल्ली: गर्मी (Summer) के मौसम में पसीना (Sweating) आना बहुत आम बात है. लेकिन समस्‍या तब होती है, जब पसीने के साथ बदबू (Smell) आने लगे. ऐसा होने पर आपके पास कोई भी बैठना नहीं चाहेगा, और अगर कोई बैठ भी गया तो वह नाक पर रुमाल रख लेगा या फिर आपको ही टोक देगा. ऐसे में बहुत शर्मिंदगी का सामना करना पड़ेगा. अंडरआर्म (Underarms) की बदबू को हटाने के लिए आप नहा भी लें लेकिन इसके बावजूद कुछ हीं देर बाद दोबारा से वो ही हाल हो जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो यहां आप जान सकते हैं कि आखिर इसकी वजह क्‍या है और इससे कैसे निजात पाया जा सकता है.

एक गिलास पानी के साथ इस तरह खाएं लहसुन की दो कलियां, मिलेंगे बेमिसाल फायदे

आखिर पसीने से क्यो आती है बदबू
दरअसल पसीने की बदबू पूरी तरह से हमारे खानपान पर निर्भर है. जब शरीर में पानी से ज्यादा कैफीन का इंटेक होता है, और आप रेग्युलर नहीं नहाते तो ऐसी आदतें पसीने में बदबू की वजह बन जाती है. कई स्किन एक्सपर्ट का मानना है कि पसीना स्‍ट्रेस या गर्मी की वजह से शरीर से बाहर आता है लेकिन जब स्किन पर इसके साथ बैक्‍टीरिया घुल जाते हैं तब ये बदबूदार हो जाते हैं. इसलिए शरीर को रोजाना साफ नहीं किया तो इनमें से बदबू आने लगती है.

इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप अंडरऑर्म्स की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं.

बेकिंग सोडा
आप एक चम्‍मच बेकिंग सोडा को नींबू के रस में अच्छी तरह मिलाएं और इसे अंडरआर्म्स पर 15 मिनट लगाकर रखें.  इसके बाद अच्‍छी तरह से नहां लें. पसीने की बदबू से राहत मिलेगी.

गुलाबजल का स्प्रे
गुलाबजल को आप अंडरआर्म्स और पसीने वाली जगहों पर स्प्रे कर लें या रूई की मदद से अंडरआर्म्स को साफ करें. अगर आप नहाने के पानी में थोड़ा-सा गुलाबजल मिलाकर नहाएंगे तो इससे भी पसीने की बदबू से राहत मिल सकती है.

फिटकरी रामबाण है 
फिटकरी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. आप नहाने से पहले तीन चार मिनट तक फिटकरी को अंडरआर्म्स पर रगड़े और अच्‍छी तरह से धो लें. ऐसा करने पर अंडरआर्म्स से बदबू नहीं आएगी. फिटकरी कई बैक्टीरिया का खत्म करने का काम भी करती है.

रात के वक्त गुनगुने दूध में इस चीज को मिलाकर पी लें शादीशुदा पुरुष, मिलेंगे जबरदस्त फायदे…

टमाटर
अंडरआर्म्स की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप टमाटर का उपयोग कर सकते है. आप टमाटर का पल्प और रस निकालकर इसे 15 मिनट तक अंडर आर्म्स पर लगाएं और इसके बाद अच्‍छी तरह से धो लें. इसे अगर हफ्ते में दो बार करें तो राहत मिलेगी.

नींबू से पाए छुटकारा
पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए नींबू का प्रयोग भी किया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए नींबू को आधा काट कर 10 मिनट तक अंडरआर्म्स पर रगड़ें और धो लें.

एलोवेरा देगा राहत
थोड़ा सा एलोवेरा जेल लें और रात के समय अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं. इसे रातभर रहने दें और अगली सुबह पानी से धो लें. बदबू से राहत मिलेगी.

WATCH LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: