July 26, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Corona पर North Korea का बड़ा दावा, WHO से कहा- अब भी कोई मामला नहीं


सियोल: उत्तर कोरिया ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) में पेश की गई अपनी हालिया रिपोर्ट में दावा किया है कि देश अब भी कोरोना वायरस से मुक्त है. उत्तर कोरिया ने करीब एक साल पहले संक्रमण की शुरुआत में देश को महामारी से मुक्त रखने के प्रयास को ‘राष्ट्र के अस्तित्व का सवाल’ करार दिया था.

उत्तर कोरिया ने बंद की हैं अपनी सीमाएं 

उत्तर कोरिया ने अपनी सीमाएं बंद कर रखी हैं, पर्यटकों के आगमन पर रोक है और राजनयिकों को भी देश से बाहर किया जा चुका है. संक्रमण के लक्षण वाले हजारों लोगों को आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है, लेकिन इसके बाद भी उत्तर कोरिया का कहना है कि उसके देश में कोविड-19 का एक भी मामला सामने नहीं आया.

कोरोना को लेकर दावे में कितना सच

यह एक ऐसा दावा है, जिस पर भरोसा करना मुश्किल है क्योंकि, उत्तर कोरिया की स्वास्थ्य प्रणाली अच्छी स्थिति में नहीं है और देश का कारोबार भी संक्रमण से प्रभावित चीन के साथ है और यह कारोबार उसकी अर्थव्यवस्था के लिए जीवन रेखा के समान है.

ये भी पढ़ें- Mrs Sri Lanka: Beauty Queen का स्‍टेज पर ही छिना ताज, सरेआम हुई बेइज्‍जती

इतने लोगों की हुई जांच

विश्व स्वास्थ्य संगठन के उत्तर कोरिया के प्रतिनिधि एडविल सल्वाडोर ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को बुधवार को बताया कि उत्तर कोरिया ने कहा है कि उसने महामारी की शुरुआत से एक अप्रैल तक 23,121 लोगों की जांच की है, लेकिन इनमें से कोई भी संक्रमित नहीं पाया गया. सल्वाडोर ने कहा कि उत्तर कोरिया ने 26 मार्च से एक अप्रैल के बीच 732 लोगों की जांच की.

डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों ने बताया कि उत्तर कोरिया आइसोलेशन सेंटर में भेजे गए लोगों की संख्या अब एजेंसी के साथ साझा नहीं कर रहा है. 

बता दें कि उत्तर कोरिया ने मंगलवार को कहा था कि वह कोरोना वायरस से अपने खिलाड़ियों की रक्षा करने के लिए टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा नहीं लेगा.





Source link

%d bloggers like this: