August 2, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

कई रोचक तथ्य छुपाए पड़ा है ‘बिहार’, जानकर बदल जाएगी बिहारियों के लिए आपकी सोच


Patna: ‘बिहार’ ये शब्द सुनते ही आपके दिमाग में क्या बातें आतीं हैं? निश्चित रूप से, गरीबी, अशिक्षा और पिछड़ापन. ज्यादातर लोग बिहार के लोगों और उनके बात करने के तरीके की आलोचना करते हैं, उनका मजाक उड़ाते हैं, उन्हें असभ्य कहते हैं.

आश्चर्य की बात तो ये है कि जिस बिहार को लेकर लोगों को गौरवान्वित होना चाहिए वहां हालात ऐसे पैदा कर दिए गए हैं कि भारत में ही कुछ स्थानों पर बिहार के लोग खुद को बिहारी कहने से डरने लगे हैं. ऐसे लोगों को जरूरत है कि वे बिहर के बारे में जाने, बिहार सिर्फ बड़े पैमाने पर रूढ़िवादिता और भेदभाव का शिकार है!

यह भारत का वह भू-भाग है जिसके बिना भारत के इतिहास की कल्पना भी नहीं की जी सकती. कई लोगों के लिए अज्ञात, बिहार दुनिया के सबसे पुराने रहने वाले स्थानों में से एक है और इतिहास में सबसे महान राज्यों में से एक था. आज, यह एक गरीब राज्य के रूप में लोकप्रिय है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिहार भारत के उन कुछ स्थानों में से एक है जहां भारत के समृद्ध इतिहास के बारे में विस्तार से जाना जा सकता हैं? 

बिहार ही वो स्थान है जिसने चाणक्य जैसा अर्थशास्त्री, चंद्रगुप्त और अशोका जैसा राजा, बुद्ध और महावीर जैसा धर्म प्रवर्तक, आर्यभट्ट जैसा वैज्ञानिक और शेरशाह जैसा शासक दुनिया को दिया. 

BC

बिहार का इतिहास उतना ही पुराना है जितना भारत. बिहार के बिना स्वयं इतिहास भी अधूरा है. देश के सबसे पुराने हिंदू मंदिर से लेकर बिहार अपने आंचल में और भी कई रोचक तथ्य छुपाए पड़ा है. यह वह स्थान है जहां से अहिंसा की अवधारणा उत्पन्न हुई. लेकिन दुर्भाग्य से, लोग कभी भी अहिंसा के लाभों को नहीं समझ सके.

क्षेत्रफल के हिसाब से बिहर 13 वां और जनसंख्या के हिसाब से तीसरा सबसे बड़ा राज्य है. अपने प्राचीन स्मारकों और पर्यटकों के आकर्षण के कारण बिहार बहुत महत्व रखता है. बौद्ध सर्किट होने के अलावा, बिहार में और भी बहुत सी बातें जानने लायक हैं. 

सबसे अधिक IAS देने वाले राज्यों में शामिल 
बिहार ने भारत को कई IAS अधिकारी दिए हैं. यह दूसरा सबसे महत्वपूर्ण राज्य माना गया है, जहां से सबसे अधिक आईएएस निकले हैं. वास्तव में, गुजरात, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु राज्य संयुक्त रूप से बिहार के कई आईएएस अधिकारियों के रूप में निर्मित नहीं हुए हैं.

फ्री वाई-फाई रेंज
2014 में, बिहार सरकार द्वारा पटना में दुनिया की सबसे लंबी मुफ्त वाई-फाई रेंज लॉन्च की गई थी. यह लगभग 20 किमी तक फैला हुआ है.

MS Dhoni की जन्मभूमी बिहार
भारत एक ऐसा देश है जहां क्रिकेट किसी धर्म से कम नहीं है, और एमएस धोनी (Mahendra Singh Dhoni) नाम इस धर्म के सबसे प्रसिद्ध अध्यायों में से एक है. एमएस धोनी का जन्म रांची (तात्कालिक बिहार) में हुआ था जिन्हें लोग आज भारत के सबसे सफल क्रिकेट कप्तान और महान खिलाड़ी के रूप में जानते हैं.

MS

अहिंसा की अवधारणा बिहार की ही देन
मानव जाति की भलाई के लिए इतिहास का सबसे आकर्षक विचार यहीं की देन है. गौतम बुद्ध और भगवान महावीर ने 2600 साल पहले अहिंसा की अवधारणा विकसित की. बिहार जैन और बौद्ध धर्म की जन्मस्थली भी है. 

गुरु गोविंद सिंह की जन्मस्थली
सिखों के दसवें गुरु गुरु गोबिंद सिंह का जन्म भी बिहार में ही हुआ. सिखों का पवित्र स्थान हरमंदिर तख्त पटना में है.

BD

दुनिया का सबसे पुराना विश्वविद्यालय बिहार में
दुनिया का सबसे पुराना विश्वविद्यालय नालंदा विश्वविद्यालय (Nalanda University) और तक्षशिला विश्वविद्यालय (Takshshila University) भी बिहार में ही है, यहां पहले विदेशों से भी लोग आया करते थे. 

बिहार का विकास दर
जानकारी के अनुसार, बिहार का विकास दर आज 14.48 फीसदी है जो यह साबित करता है कि बिहार देश में तेजी से विकास करने वाले राज्यों में सर्वोच्च है.

(इनपुट- श्रेया त्यागी)





Source link

%d bloggers like this: