July 26, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

गाजियाबाद श्मशान हादसा: SIT ने दाखिल की चार्जशीट, तत्कालीन ईओ समेत 5 दोषी


गाजियाबाद/पवन त्रिपाठी: गाजियाबाद श्मशान घाट (Ghaziabad crematorium) की नई बनी छत गिर जाने से परिजन के अंतिम संस्कार (Funeral) में शामिल होने आए 24 लोगों की मौत और लगभग 20 लोगों के घायल होने की घटना के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ एसआईटी ने अपनी चार्जशीट (ChargeSheet) कोर्ट में दाखिल कर दी है. चार्जशीट में मुरादनगर नगर पालिका की तत्कालीन ईओ, अवर अभियंता समेत छत बनवाने वाले ठेकेदार और सुपरवाइजर को आरोपी बनाया गया है. गैर इरादतन हत्या तोड़फोड़ सरकारी धन का गबन समेत अन्य आरोपों में चार्जशीट दाखिल की गई है.

PFI नेता की अग्रिम जमानत खारिज: HC ने कहा-आजादी का मतलब दूसरे समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं

पांच अभियुक्तों के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल 
विशेष अनुसंधान दल (एसआईटी) ने हादसे में आरोपित पांच अभियुक्तों के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की है. इसमें मुरादनगर नगरपालिका परिषद की तत्कालीन अधिशासी अधिकारी (ईओ) निहारिका सिंह चौहान भी शामिल हैं. इन्हीं अभियुक्तों को गाजियाबाद जिला पुलिस ने गिरफ्तार करके जेल भी भेजा था. इन पांचों आरोपियो के खिलाफ पर्याप्त सबूत मिले हैं. लिहाजा इन पांचों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की जा रही है. हालांकि, अन्य आरोपियो के खिलाफ अभी भी विवेचना जारी है. शासन की मंजूरी मिलने के बाद एसआईटी ने इन अभियुक्तों को आईपीसी की धारा 304, 337, 338, 427 व 409 तथा भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 7/13 के तहत आरोपित किया है. मामले की जांच अभी जारी है.

साक्ष्यों के आधार पर जांच के बाद चार्जशीट
हादसे की गहन विवेचना के बाद पर्याप्त मौखिक, अभिलेखीय और तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर पांच अभियुक्तों के खिलाफ चार्जशीट तैयार की गई है. जांच में सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीबीआरआई) रुड़की का भी तकनीकी सहयोग लिया गया है. सीबीआरआई (CBRI) के विशेषज्ञों ने घटनास्थल की जांच भी की थी.

2 साल 2 महीने और 7 दिन बाद फिर उसी काल कोठरी की ‘तन्हाई’ में मुख्तार

हुई थी 24 लोगों की मौत
बता दें कि  3 जनवरी को श्मशान घाट की नवनिर्मित छत के गिरने से परिजन का अंतिम संस्कार करने आये 24 लोगों की मौत हो गई थी. इस हादसे में 20 से अधिक लोग घायल हुए थे. स्थानीय पुलिस ने मामला दर्ज करने के बाद विवेचना के दौरान मुरादनगर नगर पालिका की अधिशासी अधिकारी निहारिका सिंह चौहान, नगर पालिका परिषद के रिटायर्ड अवर अभियंता चंद्रपाल सिंह, ठेकेदार अजय त्यागी, संजय गर्ग और सुपरवाइजर आशीष को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया था.

कोरोना के कहर से बचना है तो मास्क लगाइए, सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें और पीजिए ये काढ़ा

WATCH LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: