July 26, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

UK: प्रिंस फिलिप की 99 साल की उम्र में मौत, विंडसर महल में ली आखिरी सांस


लंदन: ब्रिटेन के शाही घराने के सबसे वरिष्ठ सदस्य और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप की मौत हो गई. वो 99 साल के थे. उन्होंने शाही विंडसर महल में अपनी आखिरी सांसें ली. प्रिंस फिलिप को ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग भी कहा जाता था, क्योंकि ये उनकी आधिकारिक पदवी थी. अब महारानी एलिजाबेथ शाही परिवार की सबसे वरिष्ठ सदस्य हैं. 

आखिरी बार साल 2017 में आए थे नजर

डेलीमेल की खबर के मुताबिक, प्रिंस फिलिप आखिरी बार साल 2017 में सार्वजनिक तौर पर नजर आए थे. इसके बाद से उन्होंने सार्वजनिक जीवन से दूरी बना ली थी. वो लंबे समय से अस्वस्थ चल रहे थे और विंडसर पैलेस में ही रहा करते थे. विंडसर पैलेस के अलावा वो महारानी विक्टोरिया के नॉर्फॉक स्थित निजी सैंड्रिंघम इस्टेट तक ही सीमित रहते थे. पिछले महीने वो 28 दिनों तक सीने में संक्रमण की वजह से अस्पताल में रहे थे और फिर महल में लौट आए थे. 

आधिकारिक बयान जारी

प्रिंस फिलिप की मौत की पुष्टि बकिंघम पैलेस से जारी बयान के बाद हुई. जिसमें लिखा गया है, ‘ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग-प्रिंस फिलिप की मौत हो गई है. शादी राजघराने की मुखिया के तौर पर महारानी ने खुद इसकी पुष्टि की है कि उनके पति अब दुनिया में नहीं रहे. उनकी मौत सुबह के समय शांतिपूर्ण वातावरण में हुई.’

अपने बयानों के लिए चर्चित थे प्रिंस फिलिप

प्रिंस फिलिप ब्रिटेन के इतिहास में सबसे लंबे समय तक राजा या रानी के पति या पत्नी की भूमिका में रहने वाले व्यक्ति भी थे. उन्होंने सबसे ज्यादा उम्र पाई. प्रिंस फिलिप सार्वजनिक जीवन में किसी बात को लेकर हिचकते नहीं थे और वो विवादास्पद मुद्दों पर भी खुलकर अपनी राय रखते थे. कई बार उनकी राय ब्रिटेन के आधिकारिक राय से जुदा भी होती थी. लेकिन वो इसकी परवाह नहीं करते थे. 

ये भी पढ़ें: Corona के बढ़ते मामलों के बाद भारतीय रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, Mumbai के 6 स्टेशनों पर नहीं मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट

साल 1947 में हुई थी एलिजाबेथ से शादी

प्रिंस फिलिप की शादी साल 1947 में एलिजाबेथ द्वितीय से हुई थी. उन्हें साल 1952 में ब्रिटेन की महारानी बनाया गया. बता दें कि ब्रिटेन का शाही घराना बाकी राजघरानों से उलट है, जहां परिवार के मुखिया की जिम्मेदारी किसी औरत को दी गई हो.





Source link

%d bloggers like this: