August 2, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

Mahakumbh 2021: महंत नरेंद्र गिरि सहित कई संत Corona संक्रमित, हर की पैड़ी पर श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे स्नान


हरिद्वार: सोमवती अमावास्या (Somvati Amavasya 2021) पर होने वाले महाकुंभ (Mahakumbh) शाही स्नान में कोरोना के खलल डाल दिया है. शाही स्नान से ठीक पहले साधु संतों की सर्वोच्च संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि सहित आधा दर्जन से अधिक संतों के Covid-19 संक्रमित होने से संत समाज और मेला प्रशासन में खलबली मच गई है. 

महाकुंभ अधिकारियों में हड़कंप

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि कुंभनगरी में रविवार को निरंजनी अखाड़े के एक और जूना अखाड़ा के दो और संत कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. नए मामलों को मिलाकर अब तक दोनों अखाडों में कुल 9 संत Covid-19 संक्रमित पाए गए हैं. महाकुंभ मेले (Kumbh Mela) के लिए उत्तरदाई अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और निरंजनी अखाड़ा के महंत नरेंद्र गिरी की रविवार को आई जांच रिपोर्ट में Covid-19 की पुष्टि होने से महाकुंभ अधिकारियों में हड़कंप मच गया है.

अखिलेश यादव ने की मुलाकात

आइसोलेशन में रह रहे महंत नरेंद्र गिरी के कोविड-19 संक्रमित होने के बावजूद रविवार को उनसे उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने निरंजनी अखाड़ा पहुंचकर मुलाकात की. इस दौरान किसी ने भी उन्हें महंत नरेंद्र गिरी से मिलने से नहीं रोका. इससे पहले, शनिवार देर रात स्वास्थ्य बिगड़ने पर महंत नरेंद्र गिरी को हरिद्वार के प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां उनका हाल- चाल पूछने मेलाधिकारी दीपक रावत व मेला के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनमेजय खंडूड़ी भी पहुंचे.

शाही स्नान नहीं कर पाएंगे ये संत

महंत नरेंद्र गिरी हाल में कई कार्यक्रमों में शामिल हुए थे. इस बीच, सूत्रों ने बताया कि निरंजनी अखाड़े के सचिव रविन्द्र पूरी महाराज की तबीयत भी खराब है और वे भी क्वांटीन हैं. वहीं, बड़ा अखाड़े के महंत रघुमुनि महाराज का स्वास्थ्य भी खराब है. ये सभी संत सोमवार को होने वाले सोमवती अमावस्या का शाही स्नान नहीं कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें: बढ़ते कोरोना संक्रण के बीच इस राज्य में सभी स्कूल-कॉलेज 30 अप्रैल तक बंद

CMO भी संक्रिमत

इस बीच, कोविड-19 के लगातार बढ रहे मामलों के बीच आज जिले में कुल 372 नए मामले दर्ज हुए हैं. जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ राजेश गुप्ता भी टीके की दोनों खुराक लेने के बाद भी कोरोना वायरस संक्रमित हो गए. आईआईटी रुड़की में रविवार को 12 और छात्रों के कोविड-19 संक्रमित होने के कारण वहां संक्रमितों की संख्या 100 के पार हो गई. जिलाधिकारी सी रविशंकर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को महंत नरेंद्र गिरी के संपर्क में आए लोगों को चिन्हित करने के निर्देश दिए गए हैं.

हर की पैड़ी पर श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे स्नान

महाकुंभ में अगले तीन दिनों तक लगातार पड़ने वाले विशेष स्नान पर्वों पर हर की पैड़ी ब्रहमकुंड में आम श्रद्धालु गंगा में डुबकी नहीं लगा सकेंगे. कुंभ मेला पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने बताया कि 12 अप्रैल को महाकुंभ का सोमवती अमावस्या का दूसरा शाही स्नान, 13 अप्रैल को नव संवत्सर का स्नान और 14 अप्रैल को बैसाखी का तीसरा शाही स्नान है जिनमें सभी 13 अखाड़ों से जुड़े साधु संत स्नान करते हैं. उन्होंने कहा कि इन पर्वों पर हर की पैड़ी, ब्रहमकुंड और आसपास के घाटों पर श्रद्धालुओं द्वारा स्नान नहीं किया जा सकेगा क्योंकि वे साधु संतों के लिए रिजर्व हैं. आम जनता के लिए नीलधारा और अन्य घाट खुले रहेंगे.

LIVE TV





Source link

%d bloggers like this: