July 27, 2021

Sirfkhabar

और कुछ नहीं

इन 9 Post Office स्कीम पर मिलता है गारंटीड रिटर्न, जानिए कितने साल में पैसा हो जाएगा डबल


नई दिल्ली: Post Office Saving Schemes: Post Office कई सारी बचत योजनाए चलाता है. इन योजनाओं की सबसे खास बात होती है कि इस पर सरकार की गारंटी होती है. यानी आपका पैसा डूबेगा नहीं. हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस और उनकी सभी बचत योजनाओं के बारे में, हम ये भी बताएंगे कि अगर आप इन योजनाओं में अपना पैसा लगाते हैं तो कितने समय बाद आपका पैसा डबल हो जाएगा. आइये जानते हैं पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं और उनकी ब्याज दरें.

1. Post Office टाइम डिपॉजिट 

पोस्ट ऑफिस की 1 साल से लेकर 3 साल तक की टाइम डिपॉजिट (TD) पर इस वक्त 5.5 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. अगर आप इसमें निवेश करते हैं तो आपका पैसा करीब 13 साल में डबल हो जाएगा. इसी तरह 5 साल के टाइम डिपॉजिट पर आपको 6.7 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो आपका पैसा करीब 10.75 साल में डबल होगा. 

ये भी पढ़ें- LIC Pension: 41,500 रुपये मिलेगी पेंशन, ब्याज के साथ निवेश का पूरा पैसा भी आएगा वापस, जानिए स्कीम

2. Post Office सेविंग बैंक अकाउंट 

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में अगर आप अपना पैसा रखते हैं तो आपको पैसा डबल होने में लंबा इंतजार करने पड़ सकता है. क्योंकि इसमें 4.0 परसेंट ही ब्याज मिलता है, यानी आपका पैसा 18 साल में डबल होगा.

3. Post Office रिकरिंग डिपॉजिट 

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर आपको अभी 5.8 परसेंट ब्याज दिया जा रहा है, ऐसे में इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो यह करीब 12.41 साल में डबल होगा.

4. Post Office मंथली इनकम स्कीम 

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (MIS) पर इस वक्त 6.6 परसेंट का ब्याज मिल रहा है, इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो यह करीब 10.91 साल में डबल होगा. 

5. Post Office सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) इस वक्त 7.4 परसेंट का ब्याज दिया जा रहा है. आपका पैसा इस स्कीम में करीब 9.73 साल में डबल होगा. 

6. Post Office PPF 

पोस्ट ऑफिस की 15 साल की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर इस वक्त 7.1 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. यानी इस रेट पर आपका पैसा डबल होने में करीब 10.14 साल का वक्त लगेगा. 

7. Post Office सुकन्या समृद्धि खाता 

पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि खाता स्कीम पर इस वक्त सबसे ज्यादा 7.6 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. लड़कियों के लिए चलाई जा रही इस स्कीम में पैसा डबल होने में करीब 9.47 साल का वक्त लगेगा. 

8. Post Office नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट 

पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट (NSC) पर इस वक्त 6.8 परसेंट ब्याज दिया जा रहा है. यह एक 5 वर्षीय बचत योजना है, जिसमें निवेश कर इनकम टैक्स की बचत भी की जा सकती है. इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो यह करीब 10.59 साल में डबल होगा. 

9. Post Office किसान विकास पत्र  

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (KVP) स्कीम में इस वक्त 6.9 परसेंट ब्याज दिया जा रहा है. इस ब्याज दर से यहां पर निवेश की गई राशि 124 महीने (10 साल और 4​​ महीने) में डबल हो जाती है. 

ये भी पढ़ें- Covid-19 वैक्सीन लगवाओ, FD पर ज्यादा ब्याज पाओ, Central Bank ने शुरू की नई स्कीम





Source link

%d bloggers like this: